Monday, April 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: शराब नहीं मिली तो सेनेटाइजर पीने से 6 की मौत, ऑक्सीजन वाल्व बंद होने से 2 कोरोना मरीजों की मौत

पूर्वी महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में शराब नहीं मिलने के बाद सेनेटाइजर पीने से छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 24, 2021 20:46 IST
शराब नहीं मिली तो सेनेटाइजर पीने से 6 की मौत- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIVE IMAGE शराब नहीं मिली तो सेनेटाइजर पीने से 6 की मौत

मुंबई। पूर्वी महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में शराब नहीं मिलने के बाद सेनेटाइजर पीने से छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि डॉक्टरों ने मारे गए तीन लोगों की मौत का कारण सेनेटाइजर पीना बताया है जबकि इन्हीं परिस्थितियों में मरने वाले बाकी तीन लोगों का पुलिस को बिना बताए ही अंतिम संस्कार कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि पुलिस को शुक्रवार को सूचित किया गया था कि वाणी के ग्रामीण अस्पताल में तीन लोगों को उल्टी आने एवं असहज महसूस करने के बाद भर्ती कराया गया था, जिनकी मौत हो गई। पुलिस अधिकारी ने कहा कि मृतकों के परिजन ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के चलते शराब नहीं मिलने पर इन लोगों ने सेनेटाइजर पी लिया था। उन्होंने कहा कि बिना पुलिस को सूचित किए बाकी तीन लोगों का अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस मामले में जांच जारी है।

दिल्ली के लिए सभी राज्यों से केजरीवाल ने मांगी मदद, ऑक्सीजन के लिए मांगा सहयोग

ऑक्सीजन वाल्व बंद होने से दो कोविड-19 मरीजों की मौत 

महाराष्ट्र में बीड जिले के सिविल अस्पताल में कथित तौर पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले वाल्व बंद कर देने से दो मरीजों की मौत हो गई। मृतकों के परिजनों ने शनिवार को यह आरोप लगाते हुए बताया कि यह घटना शुक्रवार रात को अस्पताल के वार्ड संख्या सात में घटी। हालांकि, अस्पताल के अधिकारियों का दावा है कि मृतकों में केवल एक ही मरीज ऑक्सीजन पर था जबकि परिवार का दावा है कि दोनों मरीज ऑक्सीजन पर थे। 

कोरोना: इस राज्य में सरकारी कार्यालयों को 23 से 28 अप्रैल तक बंद रखा जाएगा

बीड जिले के सिविल अस्पताल में अतिरिक्त सिविल सर्जन डॉ. सुखदेव राठौड़ ने बताया, ‘‘अस्पताल की टीम ने देखा कि ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले वाल्व बंद है, किसी ने उसे बंद कर दिया होगा।’’ उन्होंने बताया कि एक मरीज ऑक्सजीन पर था जबकि दूसरे व्यक्ति की हालत गंभीर थी। डॉ. राठौड़ के मुताबिक एक मृतक मरीज का एचआरटीसी अंक 19 था जबकि दूसरे का 23।

हालांकि, मृतकों के परिजनों ने आरोप लगाया कि दोनों की मौत ऑक्सीजन की कमी से हुई। उनमें एक की उम्र 35 और दूसरे की 55 साल थी। एक रिश्तेदार ने दावा किया, ‘‘ऑक्सीजन की कमी की वजह से युवा मरीज जल बिन मछली की तरह तड़प रहा था, स्थिति बहुत भयावह है। घटना के समय वार्ड ब्वॉय कमरे में नहीं था।’’ अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि इस बात की जांच करायी जाएगी कि ऑक्सीजन वाल्व किसने बंद किया।

यूपी में कोरोना से हालात हुए बेकाबू! 38 हजार से ज्यादा नए मामले आए

कोविड-19: पालघर को मिलेंगे तीन ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र 

कोविड-19 के मामलों में भारी वृद्धि के चलते चिकित्सीय ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच महाराष्ट्र के पालघर जिले को तीन ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र मिलेंगे। जिलाधिकारी माणिक गुरसाल ने शनिवार को बताया कि इन ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को जवाहर, पालघर और दहानू क्षेत्रों में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन तीनों संयंत्रों के लिए 3.

20 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

सेना ने दिल्ली के इस अस्पताल में अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मी तैनात किये

निजी अस्पतालों को इतने रूपए में मिलेगी Covishield, SII ने दी जानकारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement