Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मुंबई में भारी बारिश से डूबीं रेल पटरियां, कुर्ला और सीएसटी के बीच लोकल ट्रेनें ठप

सायन रेलवे स्टेशन और जीटीबी स्टेशन के बीच रेल की पटरियों पर पानी भरने के चलते एहतियातन कुर्ला और सीएसटी के बीच लोकल ट्रेन सर्विस को रोक दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 09, 2021 13:26 IST
मुंबई में भारी बारिश से डूबीं रेल पटरियां, कुर्ला और सीएसटी के बीच लोकल ट्रेनें ठप- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER मुंबई में भारी बारिश से डूबीं रेल पटरियां, कुर्ला और सीएसटी के बीच लोकल ट्रेनें ठप

मुंबई: मुंबई में भारी बारिश के साथ मॉनसून के आगाज हुआ है। बारिश के चलते कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। वहीं सायन रेलवे स्टेशन और जीटीबी स्टेशन के बीच रेल की पटरियों पर पानी भरने के चलते एहतियातन कुर्ला और सीएसटी के बीच लोकल ट्रेन सर्विस को रोक दिया गया है। रेल पटरियों से पानी कम होने के बाद ही लोकल सर्विस को फिर से चालू किया जाएगा। उधर, हार्बर लाइन पर चूनाभट्टी स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर पानी भरने के कारण सीएसटी-वाशी के बीच लोकल ट्रेन सर्विस भी रोक दी गई है।

मुंबई शहर के कई हिस्सों और उपनगरों में सुबह बादल गरजने के साथ ही भारी बारिश हुई। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाली कोलाबा वेधशाला में पिछले 24 घंटों में 77.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि सांताक्रूज वेधशाला (उपनगरों) में 59.6 मिमी.बारिश दर्ज की गई। बीएमसी के अनुसार, शहर, पूर्वी उपगनरों और पश्चिमी उपनगरों में बुधवार को सुबह आठ बजे तक 24 घंटों की अवधि में क्रमश: 48.49 मिमी, 66.99 मिमी और 48.99 मिमी.बारिश दर्ज की गई। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजकर 43 मिनट पर 4.16 मीटर ऊंची लहरें उठने की संभावना है। 

आईएमडी ने मुंबई तथा उपनगरों में मध्यम बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इस मानसून की पहली भारी बारिश के कारण यहां लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी। मध्य रेलवे (सीआर) के सायन और चूनाभट्टी स्टेशनों के बीच जल भराव हो गया है। सीएसएमटी और कुर्ला के बीच सीआर की मुख्य लाइन पर सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित की गई। 

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि बाद में सीएसएमटी और ठाणे (मुख्य लाइन) और सीएसएमटी और वाशी (हार्बर लाइन) पर सुबह 10 बजकर 20 मिनट से ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई। उन्होंने कहा, ‘‘ट्रांस-हार्बर लाइन और बीएसयू लाइनों पर ट्रेन सुचारू रूप से चल रही हैं। ठाणे से कर्जत/कसारा और वाशी-पनवेल तक शटल सेवाएं भी चल रही हैं।’’ पश्चिमी रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे मार्ग पर कोई बाधा नहीं है और उसकी लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं। उन्होंने बताया कि जल भराव से निपटने के लिए पानी के पम्पों का इस्तेमाल किया जा रहा है। आईएमडी ने शनिवार को महाराष्ट्र में दक्षिण पश्चिम मानसून के दस्तक देने की पुष्टि की थी। मानसून तटीय रत्नागिरी जिले के हरनाई में पहुंचा था लेकिन अनुकूल परिस्थितियां होने के बावजूद मानसून धीमी गति से बढ़ता दिखाई दे रहा है। 

बेस्ट बस सर्विस के रूट भी डायवर्ट

मुंबई में मूसलाधार बारिश की वजह से हुए जलभराव से लोगों को आवागमन की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पानी भरने की वजह से जहां लोकल बेस्ट बस सेवा के 14 बसों के रुट डायवर्ट किए गए हैं।  ये सभी रूट वडाला,सायन,मानखुर्द और एन्टॉप हिल इलाके के हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement