Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नितिन गडकरी बोले- किसानों को 5 लाख में मिलेगा घर, तैयार कर रहे स्मार्ट विलेज

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वो ऐसा प्रोजेक्ट ला रहे हैं, जिसमें पांच लाख रुपये में किसानों को घर मिलेगा। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि संतरा, सोयाबीन, कपास का उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए, इस पर भी काम चल रहा है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Malaika Imam Updated on: October 27, 2023 17:42 IST
नितिन गडकरी- India TV Hindi
नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को नागपुर में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वो स्मार्ट विलेज तैयार कर रहे हैं। स्मार्ट विलेज के अंतर्गत 5 लाख रुपये में किसानों को घर मिलेगा। 5 लाख रुपये में किसानों का खुद का प्लॉट होगा, खुद का बंगला रहेगा। उन्होंने कहा कि घर पर लाइफ टाइम बिजली और पानी भी मुफ्त मिलेगा, ऐसा वो प्रोजेक्ट ला रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि परली से बायो सीएनजी और बायो एलएनजी तैयार होता है, इससे बनने वाले 36 प्रोजेक्ट शुरू कर चुके हैं और 186 प्रोजेक्ट प्रक्रिया में है।

किसानों के सुसाइड पर क्या बोले? 

विदर्भ में किसानों की हो रही आत्महत्या के संबंध में नितिन गडकरी ने कहा कि लगभग 5,000 गन्ना उत्पादक किसानों ने गन्ना उत्पादन शुरू किया, स्थिति काफी मजबूत हो गई, वे किसान कर्ज मुक्त हो गए हैं। संतरे का उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए, इस पर कार्य चल रहा है। एक एकड़ में संतरे, सोयाबीन, कपास का उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए, इस पर भी काम चल रहा है।

 "नई टेक्नोलॉजी लाकर किसानों को समृद्ध बनाएंगे"

गडकरी ने कहा कि 1 एकड़ में सोयाबीन 15 से 20 क्विंटल कैसे उत्पन्न हो, किस तरीके की बीजों की जरूरत है, इस पर कार्य हो रहा है। 25 क्विंटल तक कपास कैसे प्रति एकड़ हो सकता है, इस पर भी कार्य हो रहा है। नितिन गडकरी ने आगे कहा कि कुछ कमियां हैं, कुछ गलतियां हैं, कुछ जमीन के दिक्कतें हैं, कुछ पानी का अभाव है, इन समस्याओं को मात देकर नई टेक्नोलॉजी लाकर किसानों को समृद्ध बनाएंगे, किसानों को सक्षम बनाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement