Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मुम्बई के आजाद मैदान में फिलिस्तीन के समर्थन में निकाली गई रैली, सपा और कांग्रेस से की ये अपील

फिलिस्तीन के समर्थन में आज मुंबई में एक रैली का आयोजन किया गया। इस रैली में शामिल लोगों ने युद्ध समाप्त कराने को लेकर पीएम मोदी से अपील की। साथ ही सपा और कांग्रेस से भी एक अपील की है।

Reported By : Atul Singh Edited By : Amar Deep Published on: December 08, 2023 20:06 IST
फिलिस्तीन के समर्थन में निकाली गई रैली।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फिलिस्तीन के समर्थन में निकाली गई रैली।

मुम्बई: शहर के आजाद मैदान में आज प्रकाश अंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन अघाड़ी की तरफ से फिलिस्तीन के समर्थन में एक रैली का आयोजन किया गया। इस रैली में हजारों लोगों के आने के दावे किए गए, लेकिन काफी कुर्सियां खाली ही नजर आईं। इस रैली में महिलाएं भी शामिल हुईं। वहीं रैली में शामिल होने आए लोगों के हाथों में 'Free Palestine', 'I stand with Palestine' और 'World stand with Palestine' लिखे प्लेकार्ड भी दिखाई दिए। फिलिस्तीन के समर्थन में आयोजित रैली को देखते हुए पुलिस सुरक्षा भी काफी कड़ी रखी गई थी। रैली में शामिल होने आए लोगों ने कहा कि इजराइल, हमास को आतंकी संगठन कहता है, लेकिन इजराइल खुद आतंकी है। लोगों ने कहा कि जो 7 अक्टूबर की घटना हमास ने की वह इजराइल के फिलिस्तीन पर पिछले कई सालों से हो रहे ज़ुल्म का जवाब था। जो वीडियो इजराइल जारी कर रहा है वो सभी झूठ है। रैली में शामिल लोग पीएम मोदी से भी नाराज दिखाई दिए। पीएम मोदी को लेकर लोगों ने कहा कि पहले उन्होंने इजराइल के हमले का समर्थन किया, जो गलत था। 

जालिम और बुजदिल है इजराइल

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना दरियाबादी ने कहा कि इजराइल जालिम है और बुजदिल भी है। 7 अक्टूबर को हमास ने जो इजराइल में किया, वह उसकी महीनों से तैयारी कर रहा था। इसका मतलब इजराइल की ताकत खोखली है। पानी बंद किया गया, मुसलमानों को गाजा से निकालकर यहूदियों को बसाया गया। हमारी लड़ाई यहूदियों से नहीं है। मुसलमानों ने यहूदियों को सताया और जलाया वो मुसलमान नहीं थे, हम जालिम यहूदियों के खिलाफ हैं। कट्टर यहूदी दुनिया को अपना गुलाम समझते हैं, सभी धर्मों को अपने से नीचा समझते हैं। 7 अक्टूबर को जो मारे गए और उसके बाद से जो बेगुनाह मारे गए उन सभी की हम आलोचना करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री विश्व गुरु हैं। उन्हें इस जंग को रोकने के लिए पूरी कोशिश करनी चाहिए। हमें उनसे बहुत उम्मीदें हैं।

सिर्फ फिलिस्तीन तक सीमित नहीं है जंग

वहीं प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि फिलिस्तीन में शांति बहाली को लेकर हमारी सरकार इसकी पैरवी करे, इसीलिए हमने यह महारैली रखी है। 1948 में जो UN ने दो स्टे बनाए- इजराइल और फिलिस्तीन, उसका अमल नहीं हो रहा है जिसकी वजह से यह जंग हो रही है। हाल में ही G20 की मेजबानी के चलते दुनिया में भारत ने अपनी ताकत दिखाई, जिसकी वजह से अब भारत की ताकत ज्यादा होने के चलते दबाव भी डाल सकता है। जिस तरह फिलिस्तीन के यह सर्वाइवल का सवाल है, भारत के लाखों लोग अरब देशों में रहते हैं। यह जंग सिर्फ फिलिस्तीन तक सीमित नहीं रह गई है। इस जंग में अब यमन, लेबनान, ईरान भी कूद रहा है तो यह जंग अब और दूसरे देशों को लपेट रही है, जिससे भारतीय भी प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि पहले भारत सरकार ने इजराइल का साथ दिया, फिर दबाव में फिलिस्तीन को समर्थन देकर मदद भेज रहे हैं। फिलिस्तीन के लोग अपनी आजादी बरकरार रखना चाहते हैं।

कांग्रेस और सपा से की ये अपील

प्रकाश अंबेडकर ने आगे कहा कि एक फिल्म थी मिस्टर इंडिया, जिसमें अनिल कपूर के पास एक घड़ी थी। इस देश में राजनीतिक दलों के मन में डर पैदा हो गया है कि अगर हम फिलिस्तीन के बारे में बात करेंगे तो हमें जेल में डाल देंगे। तो हम इस रैली से ऐसी राजनीतिक पार्टियों की गायब होने वाली घड़ी निकलना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि जो पार्लियामेंट का सेशन चल रहा है, उसमे फिलिस्तीन के हक में एक रिजोल्यूशन पास करना चाहिए। यह जिम्मेदारी कांग्रेस और सपा की है, जो अपने को सेक्यूलर पार्टियां कहती हैं। इसके लिए उन्हें कोशिश तो करनी चाहिए। इस कोशिश के लिए मैं कांग्रेस और सपा से इसकी अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि हमें जुल्म के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए और इसे खत्म करने के लिए ताकत लगानी चाहिए। हमें शांति की कोशिश में शामिल होना चाहिए। पुलिस ने हसे इस रैली को नहीं करने की अपील है, जिसपर हमने कहा कि यह रैली खाड़ी देशों में 80 लाख लोगों की सुरक्षा के लिए है, सिर्फ मुसलमानों का यह मामला नहीं है। जब खाड़ी देश में भारतीय सुरक्षित रहेंगे, तो हमारे देश में भी खुशहाली आएगी। 

यह भी पढ़ें- 

युवा कांग्रेस ने निकाला हल्ला बोल मोर्चा, करीब 70 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

पुणे की गोदाम के भीतर जलकर 6 महिलाओं की मौत, कई के घायल होने की खबर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement