Friday, May 03, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में आज बीजेपी संग सीएम शिंदे, संभाजीनगर में महाविकास अघाड़ी के साथ होंगे उद्धव

महाराष्ट्र में आज सियासी रविवार है। संभाजीनगर और औरंगाबाद इसके गवाह बनेंगे। एक तरफ बीजेपी के साथ सीएम शिंदे सावरकर सम्मान रैली में शामिल होंगे तो वहीं उद्धव ठाकरे महाविकास अघाड़ी की रैली में हिस्सा लेंगे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 02, 2023 10:19 IST
Political sunday in maharashtra- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र में आज सियासी रविवार

महाराष्ट्र: रामनवमी के दिन हुई हिंसक झड़क के बाद आज महाराष्ट्र में सियासी रविवार रहने वाला है। एक तरफ जहां आज सीएम एकनाथ शिंदे बीजेपी के साथ औरंगाबाद में सावरकर सम्मान रैली में शामिल होंगे तो वहीं आज ही संभाजीनगर में महाविकास अघाड़ी की रैली आयोजित की गई है जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। छत्रपति संभाजीनगर की पुलिस ने महाविकास अधाड़ी (एमवीए) को शहर के मराठवाड़ा सांस्कृतिक मंडल मैदान (एमएसएमजी) में दो अप्रैल को रैली आयोजित किये जाने की अनुमति दे दी है।

महाविकास अघाड़ी को पुलिस ने रैली की अनुमति देने के साथ ही 15 नियम एवं शर्तें भी निर्धारित की हैं, जिसमें सरकारी विभाग से आवश्यक अनुमति और स्टेज स्टेबिलिटी प्रमाणपत्र लिया जाना चाहिए। रैली के लिए बनाये गये मंच के ठेकेदार के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग के अन्य लोगों को भी पुलिस के समक्ष प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने भी इसी दिन शहर में 'सावरकर सम्मान रैली' निकालने का निर्णय लिया है और भाजपा ने सावरकर का अपमान करने के लिए उद्धव ठाकरे को कांग्रेस से नाता तोड़ने की चुनौती भी दी।

संभाजीनगर और औरंगाबाद में आज सियासी रैली

रविवार को सभी की निगाहें महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर और पूर्व में औरंगाबाद पर टिकी होंगी, क्योंकि महा विकास अघाड़ी की एक रैली और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की 'सावरकर गौरव यात्रा' रविवार को आयोजित की जाएगी। बता दें कि मराठवाड़ा के सबसे बड़े शहर में बीते दिनों दंगे और आगजनी हुई है। 

एमवीए की रैली रविवार शाम को मराठवाड़ा सांस्कृतिक मंडल मैदान में आयोजित की जाएगी, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार और महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले भाग लेंगे। ट्विटर पर जारी एक वीडियो में, शिवसेना (यूबीटी) एमएलसी अंबादास दानवे ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को रैली के लिए शांति से इकट्ठा होने के लिए कहा है क्योंकि इसे लेकर दो समुदायों के बीच विवाद पैदा करने का प्रयास हो सकता है।

वहीं, औरंगाबाद में भाजपा की 'सावरकर गौरव यात्रा' दिवंगत हिंदुत्व विचारक के नाम पर बने चौक से शुरू होगी, जो एमवीए रैली स्थल से सिर्फ एक किलोमीटर दूर है। सावरकर के सम्मान में और कांग्रेस को उसके नेता राहुल गांधी द्वारा उन पर नियमित हमलों का विरोध करने के लिए भाजपा मार्च शहर की सभी तीन विधानसभा सीटों को कवर करेगी और अहिल्याबाई होल्कर चौक पर समाप्त होगी।

बता दें कि बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात शहर के किराडपुरा इलाके में रामनवमी के दौरान दंगे और आगजनी हुई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। दंगे में वाहनों सहित संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था और कई वाहनों में आग लगा दी गई थी। जिसके बाद संभाजी नगर पुलिस आयुक्त निखिल गुप्ता द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने दंगा मामले में चार और आरोपियों- इमरान खान बिस्मिल्ला खान, सैयद कलीम सैयद सलीम, करीम सलीम शेख और अनवर खान कादर खान को गिरफ्तार किया और उन्हें अदालत के सामने पेश किया। अदालत ने उन्हें 3 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दंगा और विवाद मामले में कुल गिरफ्तारियों की संख्या 12 हो गई है।

ये भी पढ़ें:

बिहार में नहीं थम रही है हिंसा, सासाराम में बम ब्लास्ट में 6 लोग घायल, गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला नालंदा

मोदी ऑन टॉप! ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में चुने गए दुनिया के सबसे पसंदीदा नेता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement