Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मिजोरम में NIA ने हथियार तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

NIA ने कहा कि अवैध हथियार और गोला-बारूद की तस्करी का गिरोह चलाने के संबंध में जानकारी मिलने के बाद एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: February 03, 2024 22:24 IST
Mizoram News, Mizoram NIA, Mizoram Smuggling Gang- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE NIA ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

आइजोल: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों की सीमा पार तस्करी के एक बड़े नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। एक अधिकारी द्वारा शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक,  एजेंसी ने इस केस में मिजोरम में एक मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया है। NIA सूत्रों ने बताया कि आरोपी की पहचान बांग्लादेश की सीमा से लगे मिजोरम के ममित इलाके के रहने वाले लालनगैहौमा के रूप में हुई है। माना जा रहा है कि इन अवैध हथियारों और विस्फोटकों का इस्तेमाल विभिन्न क्षेत्रों में हिंसक आतंकवादी कृत्यों और आपराधिक गतिविधियों में किया गया है।

‘सीमा पार के लोगों के साथ काम कर रहा था’

एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि देश के कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में बड़े पैमाने पर अवैध हथियार और गोला-बारूद की तस्करी का गिरोह चलाने के संबंध में जानकारी मिलने के बाद मिजोरम के ममित इलाके के निवासी लालनगैहौमा को आइजोल से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि यह गिरफ्तारी पिछले साल 26 दिसंबर को IPC, UAPA, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत NIA द्वारा दर्ज केस की जांच के हिस्से के रूप में की गई है। NIA की जांच में पाया गया कि वह सीमा पार के लोगों के साथ भी मिलकर काम कर रहा था।

पूरे नेटवर्क का पता लगाने के लिए जांच जारी

प्रवक्ता ने कहा, ‘आरोपी अन्य लोगों के साथ मिलकर न केवल पूर्वोत्तर राज्यों में बल्कि सीमा पार भी हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी में लगा हुआ था। वह अंतरराष्ट्रीय सीमा पार स्थित विद्रोही समूहों सहित विभिन्न गुर्गों के साथ मिलकर काम कर रहा था।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूरे नेटवर्क का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है। बता दें कि मिजोरम की सीमा से इंटरनेशनल बॉर्डर के लगने की वजह से राज्य के रास्ते तस्करी की घटनाएं अक्सर सामने आती हैं, और एजेंसियां इन मामलों से जुड़े लोगों को पकड़ती भी हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement