1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सरकारी अधिकारी करेंगे अब EV की सवारी, EESL खरीदेगी Tata व Hyundai से 250 इलेक्ट्रिक वाहन

सरकारी अधिकारी करेंगे अब EV की सवारी, EESL खरीदेगी Tata व Hyundai से 250 इलेक्ट्रिक वाहन

EESL टाटा नेक्सन की खरीद 14.86 लाख रुपए में करेगी। यह कीमत इसकी एक्स-शोरूम कीमत 14.99 लाख रुपए से 13,000 रुपए कम है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 04, 2020 8:43 IST
EESL to procure 250 EVs from Tata Motors, Hyundai Motor India- India TV Paisa
Photo:AUTOMOTOBUZZ

EESL to procure 250 EVs from Tata Motors, Hyundai Motor India

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी EESL ने गुरुवार को बताया कि वह टाम मोटर्स और हुंउई मोटर इंडिया से 250 इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) की खरीद करेगी। इन कंपनियों का चयन एक अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्‍यम से किया गया है। टेंडर के मुताबिक सरकारी उपयोग के लिए टाटा मोटर्स 150 नेक्‍सन इलेक्ट्रिक कॉम्‍पैक्‍ट एसयवूी और हुंडई मोटर इंडिया 100 कोना इलेक्ट्रिक प्रीमियम एसयूवी की आपूर्ति करेगी।

इन एसयूवी को लंबी दूरी तक यात्रा करने के लिए खरीदा जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों में पहले सीमित रेंज की वजह से सरकारी खरीद में दिक्‍कत आ रही थी। ईईएसएल ने कहा कि वह लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की और खरीद की योजना है। डीजल वाहनों पर प्रति किलोमीटर 6 रुपए का खर्च आता है, जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों पर यह खर्च मात्र 60 पैसे प्रति किलोमीटर बैठता है।  

ईईएसएल के कार्यकारी उप-चेयरमैन सौरभ कुमार ने एक बयान मे कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के अधिक उपयोग से हमारे ई-मोबिलिटी कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा, जो तेल आयात पर नि‍र्भरता को कम करेगा और भारत में ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।

उन्‍होंने कहा कि हम ईवी चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने पर भी तेजी से काम कर रहे हैं, जो इलेक्ट्रिक वाहनों की स्‍वीकार्यता को और बढ़ावा देंगे। बयान के मुताबिक ईईएसएल टाटा नेक्‍सन की खरीद 14.86 लाख रुपए में करेगी। यह कीमत इसकी एक्‍स-शोरूम कीमत 14.99 लाख रुपए से 13,000 रुपए कम है। वहीं हुंडई कोना की खरीद इसकी एक्‍स-शोरूम कीमत 21.36 लाख रुपए से 11 प्रतिशत कम कीमत पर की जाएगी। यह वाहन स्‍टैंडर्ड तीन साल की वारंटी के साथ आएंगे।

बयान में कहा गया है कि केंद्र और राज्‍य सरकारों के वाहन बेड़े में मौजूद पेट्रोल और डीजल वाहनों को इन नए इलेक्ट्रिक वाहनों से बदला जाएगा। केरल ने ईईएसएल को 300 लॉन्‍ग रेंज इलेक्ट्रिक वाहनों का ऑर्डर पहले से ही दे रखा है और इनकी आपूर्ति भी शुरू कर दी गई है।  

Write a comment
X