1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Coronavirus Impact: कोरोना वायरस से मारुति सुजुकी, हुंदै, टोयोटा के उत्पादन पर असर नहीं

Coronavirus Impact: कोरोना वायरस से मारुति सुजुकी, हुंदै, टोयोटा के उत्पादन पर असर नहीं

प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी, हुंदै और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का कहना है कि चीन में कोरोनो वायरस के प्रकोप के चलते कलपुर्जों की आपूर्ति में व्यवधान से उनके उत्पादन कार्यक्रम पर तत्काल कोई असर नहीं पड़ा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: March 01, 2020 17:31 IST
Coronavirus Impact, Coronavirus, Auto Industry- India TV Paisa

Coronavirus Impact

नयी दिल्ली। प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी, हुंदै और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का कहना है कि चीन में कोरोनो वायरस के प्रकोप के चलते कलपुर्जों की आपूर्ति में व्यवधान से उनके उत्पादन कार्यक्रम पर तत्काल कोई असर नहीं पड़ा है। हालांकि, कंपनियां भविष्य में किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए हालात पर नजर बनाए हुए हैं। 

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'फिलहाल अभी हमें किसी भी समस्या का अंदेशा नहीं है। हम अपने आपूर्तिकर्ताओं के संपर्क में रहेंगे और कोई समस्या होने पर सूचित करेंगे।' हुंडई मोटर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। हालांकि, फिलहाल कंपनी के कामकाज पर कोई असर नहीं है।' 

टोयटा किर्लोस्कर मोटर ने भी ऐसी ही बात कही है। कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) नवीन सोनी ने कहा, 'हमारे पहले और दूसरे श्रेणी के आपूर्तिकर्ता अभी तक कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं हुए है। हालांकि हम तीसरे और चौथे श्रेणी के आपूर्तिकताओं के परिचालन पर करीब से नजर रखे हुए हैं।' कंपनी अपने कलपुर्जों की स्थानीय आपूर्ति बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। इसलिए वह इनका स्थानीयकरण कर रही है। इससे घरेलू आपूर्तिकर्ताओं के सामने एक अच्छा अवसर है।

दक्षिण कोरिया की किआ मोटर्स के भारतीय परिचालन पर अभी तक कोरोना वायरस का असर नहीं पड़ा है। हालांकि एमजी मोटर इंडिया की आपूर्ति में बाधा पैदा हुई है। इससे कंपनी का फरवरी का उत्पाद और बिक्री प्रदर्शन प्रभावित हुआ है। 

एमजी मोटर इंडिया के बिक्री निदेशक राकेश सिधाना ने कहा, 'कोरोना वायरस के प्रसार ने हमारे यूरोपीय और चीनी आपूर्तिकर्ताओं को बुरी तरह प्रभावित किया है। इसने हमारे फरवरी के उत्पादन और बिक्री पर असर डाला है। इसके मार्च में भी बने रहने की संभावना है।' टाटा मोटर्स ने इस बारे में टिप्पणी करने से मना कर दिया है। लेकिन कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक गुएंटर बटशेक ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि चीन से कलपुर्जों की आपूर्ति में कमी के बारे में सही अनुमान तभी लगाया जा सकता है जब वहां श्रमिक दोबारा काम पर लौटेंगे। 

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने भी कहा था कि वह कंपनियों से आंकड़े जुटाएगी ताकि पता लगाया जा सके कि कोरोना वायरस का असर किस हद तक पड़ा है। दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प और टीवीएस मोटर कंपनी ने कहा थ कि चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से फरवरी में उनका उत्पादन करीब 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

Write a comment
X