1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti ने ग्राहकों को दिया फि‍र झटका, अप्रैल में दाम बढ़ाने के बाद फि‍र एक जुलाई से कीमत बढ़ाने का किया ऐलान

Maruti ने ग्राहकों को दिया फि‍र झटका, अप्रैल में दाम बढ़ाने के बाद फि‍र एक जुलाई से कीमत बढ़ाने का किया ऐलान

इस साल 18 जनवरी को मारुति सुजुकी ने इनपुट कॉस्ट बढ़ने से अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमत 34,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 21, 2021 12:31 IST
Maruti Suzuki India to hike car prices in July amid rise in input costs- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Maruti Suzuki India to hike car prices in July amid rise in input costs

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने सोमवार को कहा है कि वह चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में अपने वाहनों के दाम में वृद्धि करेगी। कंपनी ने कहा है कि उसकी इनपुट लागत में वृद्धि होने से कंपनी को यह निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। मारुति सुजुकी इंडिया ने नियामकीय जानकारी में कहा है कि पिछले एक साल से, विभिन्‍न इनपुट कॉस्‍ट में वृद्धि के कारण निरंतर कंपनी के वाहनों के मूल्‍य पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इसलिए, अब कंपनी के लिए अतिरिक्‍त लागत का कुछ हिस्‍सा उपभोक्‍ताओं के ऊपर डालना मजबूरी बन गया है। इस वजह से कंपनी एक जुलाई से अपने वाहनों के दाम में फि‍र से एक बार वृद्धि करने जा रही है।

हालांकि कंपनी ने अभी यह नहीं बताया कि वह कितनी मूल्‍यवृद्धि करेगी। कंपनी ने कहा कि चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में मूल्‍यवृद्धि पर फैसला लिया जाएगा और यह मूल्‍यवृद्धि अलग-अलग मॉडल के लिए अलग-अलग होगी। इससे पहले 16 अप्रैल को कंपनी ने अपने सभी मॉडल्‍स की एक्‍स–शोरूम कीमत (दिल्‍ली) में औसतन 1.6 प्रतिशत कीमत बढ़ाई थी।

Maruti Suzuki India to hike car prices in July amid rise in input costs

Image Source : MSI
Maruti Suzuki India to hike car prices in July amid rise in input costs

इस साल 18 जनवरी को मारुति सुजुकी ने इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने से अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्‍स की कीमत 34,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी। मारुति सुजुकी देश में एंट्री लेवल हैचबैक अल्‍टो से लेकर एस-क्रॉस जैसे मॉडल्‍स की बिक्री करती है, जिनकी कीमत 2.99 लाख रुपये से लेकर 12.39 लाख रुपये (एक्‍स-शोरूम प्राइस दिल्‍ली) है।

मारुति ने ईको एम्बुलेंस के दाम 88 हजार रुपये घटाये

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपने ईको वैन के एम्बुलेंस संस्करण की कीमत 88,000 रुपये घटाकर 6,16,875 रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूमम कीमत) कर दी है। इस प्रकार के वाहनों पर जीएसटी में कटौती के अनुरूप दाम कम किए गए हैं। ईको एम्बुलेंस पर जीएसटी दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है। मारुति सुजुकी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि जीएसटी में कटौती के अनुसार, ईको एम्बुलेंस की एक्स-शोरूम कीमत में कमी की गयी है। दिल्ली में इसकी संशोधित कीमत 6,16,875 रुपये होगी। यह संशोधित कीमत अधिसूचना की तारीख 14 जून से प्रभावी है।

वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने 14 जून को कोविड संबंधित 18 उत्पादों की आपूर्ति के मामले में जीएसटी दर में कमी को अधिसूचित किया था। इसमें हैंड सैनिटाइजर, पल्स ऑक्सीमीटर, परीक्षण किट, एम्बुलेंस और थर्मामीटर शामिल हैं।

 

 
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X