1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. MG Motor ने किया Astor को पेश, उच्‍च प्रतिस्‍पर्धा वाले मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में किया प्रवेश

MG Motor ने किया Astor को पेश, उच्‍च प्रतिस्‍पर्धा वाले मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में किया प्रवेश

फाइव-सीटर मिड साइज मॉडल को 19 सितंबर से एमजी शोरूम पर डिस्प्ले के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इसके बाद इसकी बुकिंग शुरू की जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 15, 2021 15:30 IST
MG Motor unveils Astor enters highly competitive mid-size SUV segment- India TV Paisa
Photo:MGMOTOR@TWITTER

MG Motor unveils Astor enters highly competitive mid-size SUV segment

नई दिल्‍ली। एमजी मोटर इंडिया ने बुधवार को उच्‍च प्रतिस्‍पर्धा वाले मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने की घोषणा की है। इसके लिए कंपनी ने अपनी नए मॉडल एमजी एस्‍टर को पेश किया है। यह मॉडल पर्सनल एआई असिस्‍टैंट और फर्स्‍ट-इन सेगमेंट ऑटोनोमस (लेवल 2) टेक्‍नोलॉजी के साथ आता है। इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्‍टोस और स्‍कोडा कुशाक के साथ होगा।

एस्‍टर एमजी के सफल ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म जेडएस पर आधारित है और यह दो इंजन ऑप्‍शन ब्रिट डायनामिक 220 टर्बो पेट्रोल छह स्‍पीड एटी (ऑटोमैटिक) ट्रांसमिशन के साथ और वीटीआई टेक पेट्रोल इ्रंजन मैनुअल ट्रांसमिशन एवं आठ स्‍पीड सीवीटी के साथ आती है। फाइव-सीटर मिड साइज मॉडल को 19 सितंबर से एमजी शोरूम पर डिस्‍प्‍ले के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा और इसके बाद इसकी बुकिंग शुरू की जाएगी।  

एमजी मोटर इंडिया के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा कि यह सेगमेंट बहुत अधिक प्रतिस्‍पर्धा वाला है और इसलिए हमें एक अलग तरह के वाहन की आवश्‍यकता थी, और इस उद्देश्‍य से हम एक ऐसे वाहन के साथ आए हैं जो कई इंडस्‍ट्री-फर्स्‍ट, सेगमेंट-फर्स्‍ट फीचर्स की पेशकश करता है। इसके एलीगेंट एक्‍सटीरियर, लग्‍जरियस इंटीरियर्स और फ्यूचरिस्टिक टेक्‍नोलॉजी के साथ कंपनी को भरोसा है कि एस्‍टर मॉडल है जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। एमजी एस्‍टर के पर्सनल एआई असिस्‍टैंट में ह्यूमन-लाइक इमोशन और वॉइस की पेशकश करता है।  

एस्‍टर के डैशबोर्ड पर एक पर्सनल एआई असिस्‍टैंट रोबोट है, जो विकीपीडिया के माध्‍यम से प्रत्‍यके विषय पर विस्‍तृत जानकारी देगा। एमजी मोटर ने एस्‍टर में एडवांस्‍ड ड्राइवर-असिस्‍टैंस सिस्‍टम के लिए बॉश के साथ भागीदारी की है। एआई टेक्‍नोलॉजी, छह रडार और पांच कैमरे के साथ यह एसयूवी 14 एडवांस्‍ड ऑटोनोमस लेवल 2 फीचर्स से सुसज्जित है।  

इसमें 27 स्‍टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स जैसे ईएसपी (इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टैबिलिटी प्रोग्राम), टीसीएस (ट्रैक्‍शन कंट्रोल सिस्‍टम) और एचडीसी (हिल डिसेंट कंट्रोल) भी हैं। अन्‍य फीचर्स में छह एयरबैग्‍स, सिक्‍स-वे पावर-एडजस्‍टेबल ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, हीटेड ओआरवीएम, रेन-सेंसिंग वाइपर, पीएम 2.5 फ‍िल्‍टर, पैनोरैमिक स्‍काई रूफ, रियर एसी वेंट और फ्रंट व रियर आर्मरेस्‍ट, 10.1 इंच एचडी इंफोटेनमेंट सिस्‍टम तथा 7 इंच एम्‍बेडेड एलसीडी स्क्रिन के साथ फुल डिजिटल क्‍लस्‍टर शामिल हैं।  

कंपनी का विनिर्माण संयंत्र गुजरात के हलोल में है, जिसकी मासिक उत्‍पादन क्षमता 7000-8000 इकाई है। कंपनी ने अभी एस्‍टर की उत्‍पादन क्षमता के बारे में निर्णय नहीं लिया है। कंपनी हलोल प्‍लांट की उत्‍पादन क्षमता बढ़ाने के लिए पूंजी का निवेश कर रही है। कंपनी इस साल के अंत तक प्‍लांट की उत्‍पादन क्षमता वार्षिक एक लाख करेगी, जो अभी 70 हजार इकाई है।

यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी को नवरात्र से पहले मिला मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद, जल्‍द खत्‍म होंगे मुश्किल भरे दिन

यह भी पढ़ें: Good News: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानिए क्‍या है 10 ग्राम का नया दाम

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार कल करेगी बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें: खुशखबरी सरकार ने पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करने के लिए उठाया कदम...

यह भी पढ़ें: Maruti की यह कार देती है 23.76 किमी/लीटर का माइलेज, बिक चुकी हैं अबतक इसकी 25 लाख इकाई

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021