1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को मिली आधिकारिक मंजूरी, 10 हजार फुट की ऊंचाई तक उड़ने में है सक्षम

दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को मिली आधिकारिक मंजूरी, 10 हजार फुट की ऊंचाई तक उड़ने में है सक्षम

कंपनी ने कहा कि इस फ्लाइंग कार को चलाने और उड़ाने के लिए यूजर्स के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ही साथ स्पोर्ट्स पायलट सर्टिफिकेट होना अनिवार्य होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 17, 2021 11:57 IST
World's first flying car gets approval to fly check features specifications prices details- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

World's first flying car gets approval to fly check features specifications prices details

वाशिंगटन। क्‍या आप भी कार में बैठकर उड़ने का सपना देख रहे हैं, यदि हां तो अब वह दिन दूर नहीं, जब आपका यह सपना भी पूरा होगा। अमेरिका की फेडरल एविएशन अथॉरिटी (FAA) ने दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को उड़ान भरने के लिए अपनी आधिकारिक मंजूरी दे दी है। यह कार 10,000 फुट की ऊंचाई पर 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकती है।

टेराफुगिया (Terrafugia) द्वारा तैयार इस फ्लाइंग कार को उड़ाने की अनुमति अभी सिर्फ पायलट और फ्लाइंग स्‍कूलों को ही दी गई है। वाणिज्यिक रूप से उड़ान भरने के लिए अनुमति मिलने में और एक साल का वक्‍त लग सकता है। हालांकि इससे पहले कंपनी को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों के पालन की रूपरेखा तैयार करनी होगी। कंपनी को उम्‍मीद है कि दो सीटर उड़ने वाली हाइब्रिड कार के उत्‍पादन और सामान्‍य इस्‍तेमाल की अनुमति वर्ष 2022 तक मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: अब फ्री कॉलिंग के साथ मिलेगा फ्री अनलिमिटेड हाई स्‍पीड डाटा, ये कंपनी लेकर आई शानदार ऑफर

कंपनी ने कहा कि इस फ्लाइंग कार को चलाने और उड़ाने के लिए यूजर्स के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ही साथ स्‍पोर्ट्स पायलट सर्टिफ‍िकेट होना अनिवार्य होगा।

फ्लाइंग कार की विशेषताएं

टेराफुगिया की इस कार में 100 हॉर्स पावर की ताकत है। इसमें 912 आईएस सपोर्ट फ्यूल इंजेक्‍टेड इंजन है, जिससे यह दस हजार फुट की ऊंचाई पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से करीब 644 किलोमीटर तक उड़ान भर सकती है। यह कार प्रीमियम गैसोलाइन ईंधन या विमान में इस्‍तेमाल होने वाले 100एएल ईंधन से चलेगी। इसमें हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर है।

यह भी पढ़ें: 12,999 रुपये में लॉन्‍च हुआ 4+128GB, क्‍वाड कैमरा सेटअप, 6.5-inch डिस्‍प्‍ले और 5000mAh बैटरी वाला स्‍मार्टफोन

चार लोग एक साथ बैठ भर सकेंगे उड़ान

टेराफुगिया उड़ने वाली कार के कई अन्‍य मॉडल भी बना रही है। सबसे ज्‍यादा टीएफ-एक्‍स कार की चर्चा हो रही है। इस इलेक्ट्रिक कार में एक साथ चार लोग बैठ सकते हैं। ये कार पूरी तरह कम्‍प्‍यूटरीकृत है, जिसमें जहां उतरना है उसकी जानकारी फीड करनी होती है। ये कार हवा में ट्रैफ‍िक, खराब मौसम और प्रतिबंधित एयरस्‍पेस से बचाव करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel और Vi के Best Plan, महीने भर मिलेगा ज्‍यादा डेटा और फ्री कॉलिंग का मजा

590 किलो है कार का वजन

फ्लाइंग कार का वजन लगभग 590 किलोग्राम है। इसमें चार पहिए हैं और हाइड्रोलिक डिस्‍क ब्रेक हैं। सुरक्षा के लिए इसकी बॉडी कार्बन फाइबर से तैयार की गई है, जिसमें एयरफ्रेम पैराशूट लगा है। कार में 27 फुट चौड़े पंखे है, जो आसानी से मुड़कर छोटे हो जाते हैं। इस कार की कीमत लगभग 3 करोड़ रुपये के आसपास होगी।

यह भी पढ़ें: आप भी State Bank of India की इस स्‍कीम से हर महीने कमा सकते हैं 10,000 रुपये

Write a comment
bigg boss 15