1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata AVINYA: टाटा ने पेश की 'अविन्या' इलेक्ट्रिक कार, 360 डिग्री घूमते वाली ड्राइविंग सीट की देखिए शानदार तस्वीरें

Tata AVINYA: टाटा ने पेश की 'अविन्या' इलेक्ट्रिक कार, 360 डिग्री घूमते वाली ड्राइविंग सीट की देखिए शानदार तस्वीरें

ये इलेक्ट्रिक कार 30 मिनट की चार्जिंग पर 500 किमी की रेंज देती है। कार की सबसे बड़ी खूबी इसकी रिवॉल्विंग ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट है। ये दोनों सीटें 360 डिग्री घूम सकती हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 29, 2022 19:27 IST
Tata AVINYA- India TV Paisa
Photo:TATA

Tata AVINYA

Highlights

  • टाटा मोटर्स ने आज अपनी नई कॉन्सेप्ट कार टाटा अविन्या को पेश कर दिया
  • ये इलेक्ट्रिक कार 30 मिनट की चार्जिंग पर 500 किमी की रेंज देती है
  • कार की सबसे बड़ी खूबी इसकी रिवॉल्विंग ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट है

Tata AVINYA: टाटा मोटर्स ने आज अपनी नई कॉन्सेप्ट कार टाटा अविन्या को पेश कर दिया है। कंपनी ने आज इस कार की पहली झलक पेश की है। अविन्या को 2025 तक भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता हे। कंपनी ने इस कार को नए इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। बता दें कि टाटा समूह ने इसी महीने की शुरुआत में टाटा कर्व कॉन्सेप्ट कार को भी पेश किया था। 

Tata AVINYA

Image Source : TATA
Tata AVINYA

कंपनी ने इस कार से जुड़ी कई अहम जानकारियों का भी खुलासा किया है। ये इलेक्ट्रिक कार 30 मिनट की चार्जिंग पर 500 किमी की रेंज देती है। कार की सबसे बड़ी खूबी इसकी रिवॉल्विंग ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट है। ये दोनों सीटें 360 डिग्री घूम सकती हैं। 

टाटा ने बताया अविन्या का अर्थ 

कॉन्सेप्ट कार को पेश करते हुए कंपनी ने इसका नाम अविन्या (Avinya) रखे जाने के पीछे का कारण भी बताया। टाटा मोटर्स के एमडी शैलेष चंद्र ने कहा कि ये संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है। इसका मतलब इनोवेशन होता है। साथ ही इस नाम में IN भी आता है। जो भारत की पहचान है। 

Tata AVINYA

Image Source : TATA
Tata AVINYA

साइंस फिक्शन फिल्म की कार लगती है अविन्या 

टाटा अविन्या का डिजाइन किसी साईफाई फिल्म की कार जैसा दिखाई देता है। इसे काफी फ्यूचरिस्टिक बनाया गया है। इसे सिंपल और कॉम्पैक्ट रखा गया है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कार के स्टीयरिंग व्हील पर एक टच पैनल दिया गया है और इसी से कार के पूरे फीचर्स कंट्रोल होते हैं। हर यात्री के हेडरेस्ट पर स्पीकर दिए गए हैं, जिससे उसे संगीत सुनते वक्त पर्सनलाइज एक्सपीरिएंस हो।

Tata AVINYA

Image Source : TATA
Tata AVINYA

बड़ी विंडस्क्रीन और खूबसूरत टायर

टाटा अविन्या के बारे में एक और खास बात ये है कि इसका लुक एक प्रीमियम हैचबैक जैसा दिखता है, लेकिन इसकी फंक्शनैलिटी एक MPV की तरह है और इसे एक SUV क्रॉसओवर के तौर पर तैयार किया गया है। टाटा अविन्या की विंड स्क्रीन काफी बड़ी है। ये सनरूफ के साथ ऐसे मर्ज होती है,जिससे लगता है कि ये पूरी एक ही स्क्रीन है। वहीं इसके एलॉय व्हील कुछ-कुछ टाटा कर्व के व्हील का ही टच लिए हुए हैं, लेकिन उसके फ्लॉवर डिजाइन से अलग हैं।

Tata AVINYA

Image Source : TATA
Tata AVINYA

अविन्या होगी AI कनेक्टेड कार

इस कार की झलक दिखाते वक्त टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि असल में फ्यूचर की कारों के लिए सॉफ्टवेयर सबसे अहम होगा। ये AI, मशीन लर्निंग पर बेस्ड होगा। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई टाटा अविन्या में कनेक्टेड कार के कई फीचर्स होंगे।

Write a comment
erussia-ukraine-news