Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलवे बन रहा है Make in India का पर्याय, इलेक्ट्रिक इंजनों के 95 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी

रेलवे बन रहा है Make in India का पर्याय, इलेक्ट्रिक इंजनों के 95 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी

भारतीय रेलवे ने 'मेक इन इंडिया' अभियान को और मजबूत करते हुए जानकारी दी कि रेलगाड़ियों के इलेक्ट्रिक इंजनों में 95 फीसदी स्वदेशी कलपुर्जो का उपयोग हो रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 15, 2021 16:48 IST
रेलवे बन रहा है Make in India का पर्याय, इलेक्ट्रिक इंजनों के 95 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी- India TV Paisa
Photo:@RAILWAYNORTHERN

रेलवे बन रहा है Make in India का पर्याय, इलेक्ट्रिक इंजनों के 95 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने 'मेक इन इंडिया' अभियान को और मजबूत करते हुए जानकारी दी कि रेलगाड़ियों के इलेक्ट्रिक इंजनों में 95 फीसदी स्वदेशी कलपुर्जो का उपयोग हो रहा है। इसके अलावा रेलवे द्वारा 44 स्वदेशी वंदे भारत ट्रेनों का ऑर्डर दिया गया है। वहीं ट्रेनों में 75 फीसदी स्वदेशी कलपुर्जो का उपयोग किया जा रहा है। भारतीय रेलवे अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और देश में रोजगार को बढ़ाने के लिए मेक इन इंडिया अभियान को मजबूत करने की दिशा में कोशिशें करता आया है और उसी दिशा में यह कदम उठाया गया है।

क्या है मेक इन इंडिया?

भारत में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने एवं देश की इकनॉमी के संवर्धन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितम्बर 2014 को मेक इन इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य भारत को महत्वपूर्ण निवेश एवं निर्माण, संरचना तथा अभिनव प्रयोगों के वैश्विक केंद्र के रुप में बदला जा सके। मेक इन इंडिया योजना में घरेलू और विदेशी, दोनों निवेशकों को एक अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। पीएम मोदी की सोच यह थी कि भारत की 125 करोड़ से अधिक आबादी वाले भारत को एक मजबूत निर्माण केंद्र के रूप में परिवर्तित करके रोजगार के अवसर पैदा किये जा सकेंगे।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर बने पांच सितारा होटल का उद्घाटन करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर बने एक नवनिर्मित पांच सितारा होटल और कई अन्य बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन 16 जुलाई को डिजिटल तरीके से करेंगे। गांधीनगर में मौजूदा रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास और स्टेशन के ऊपर पांच सितारा होटल का निर्माण जनवरी 2017 में शुरू हुआ था जब मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। अब स्टेशन और होटल तैयार हैं और 16 जुलाई को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। 

318 कमरों वाला और एक निजी संस्था द्वारा संचालित होने वाला यह लग्जरी होटल 7400 वर्ग मीटर में फैला है और इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह होटल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेहमानों की मेजबानी करेगा, जो स्टेशन के सामने ही बनाये गये महात्मा मंदिर में सेमिनारों और सम्मेलनों में भाग लेने के लिए आएंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उद्घाटन में ऑनलाइन शामिल होंगे, वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य गणमान्य व्यक्ति गांधीनगर में एक समारोह में मौजूद रहेंगे। 

इसके बाद प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साइंस सिटी में एक जलीय गैलरी, एक रोबोटिक गैलरी और एक नेचर पार्क का भी डिजिटल उद्घाटन करेंगे। ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान मोदी गांधीनगर-वाराणसी साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन और गांधीनगर-वरेथा मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। वह नई विद्युतीकृत मेहसाणा-वरेथा ब्रॉडगेज रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे, जो वडनगर (प्रधानमंत्री मोदी के गृहनगर) से होकर गुजरती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement