1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. त्योहारी बिक्री के पहले चरण में अमेजन-फ्लिपकार्ट ने दर्ज की मजबूत वृद्धि, जानिए बना डाले कितने रिकार्ड

त्योहारी बिक्री के पहले चरण में अमेजन-फ्लिपकार्ट ने दर्ज की मजबूत वृद्धि, जानिए बना डाले कितने रिकार्ड

शीर्ष ई-वाणिज्य कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट ने कहा कि नए उपभोक्ताओं के दम पर त्योहारी बिक्री के पहले चरण में रिकार्ड वृद्धि दर्ज की गयी है। अमेजन को पहले पांच दिनों में 65 हजार से अधिक विक्रेताओं को 500 से अधिक शहरों से ऑर्डर मिले।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: October 05, 2019 16:32 IST
Amazon India & Flipkart - India TV Paisa

Amazon India & Flipkart 

नयी दिल्ली। शीर्ष ई-वाणिज्य कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट ने कहा कि नए उपभोक्ताओं के दम पर त्योहारी बिक्री के पहले चरण में रिकार्ड वृद्धि दर्ज की गयी है। फ्लिपकार्ट का कहना है कि किफायती दाम, वीडियो के जरिये लोगों से जुड़ाव तथा हिंदी में सामग्रियां देने के कारण उसने पिछले साल के त्योहारी मौसम की तुलना में इस बार 50 प्रतिशत से अधिक नए उपभोक्ता जोड़ा। अमेजन ने विकल्पों की उपलब्धता, सहुलियत तथा किफायती दाम को शानदार प्रदर्शन का श्रेय दिया। गौरतलब है कि दोनों कंपनियों की त्योहारी बिक्री का पहला चरण 29 सितंबर को शुरू हुआ था और शुक्रवार (4 अक्टूबर) आधी रात को समाप्त हो गया है। 

50 फीसदी उपभोक्ता बढ़े

फ्लिपकार्ट के समूह सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, 'पिछले साल की त्योहारी बिक्री की तुलना में इस बार नये उपभोक्ताओं की संख्या करीब 50 प्रतिशत बढ़ी। विक्रेताओं में इस दौरान 40 प्रतिशत से अधिक टिअर दो शहरों के रहे। पिछले साल की तुलना में विक्रेताओं की संख्या में भी 50 प्रतिशत बिक्री हुई।' उन्होंने कहा कि फैशन, मोबाइल फोन, बड़े उपकरण, फर्निचर तथा ग्रॉसरी श्रेणियों में बिक्री में मजबूत वृद्धि हुई।

फेस्टिव महासेल के खत्म होने के बाद फ्लिपकार्ट ने आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें कई हैरान करने वाले दावे किए गए हैं। फ्लिपकार्ट ने कहा है कि कंपनी ने हर एक सेंकेंड में एक टीवी बेचा है। एक मिनट में 500 ब्यूटी प्रोडेक्ट बेचें हैं। हर एक घंटे 1.2लाख फैशन प्रोडेक्ट बिके हैं। हर दिन 2.4 लाख हेडफोन बिके हैं। कंपनी ने दावा किया है कि लोगों ने इस सेल से खरीददारी कर करीब 80 अरब रुपए की बचत की है।

500 से ज्यादा शहरों से ऑर्डर

अमेजन ने नील्सन की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि त्योहारी बिक्री के पहले चरण के पहले पांच दिनों में खरीदारी तथा उपभोक्ताओं के लेन-देन में उसकी सर्वाधिक हिस्सेदारी रही। अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने कहा कि 99.40 प्रतिशत पिनकोड से उसे ऑर्डर मिले। पहले पांच दिनों में 65 हजार से अधिक विक्रेताओं को 500 से अधिक शहरों से ऑर्डर मिले। 

Write a comment