1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अशोक बिल्डकॉन को मिला राजमार्ग परियोजना के लिए एक हजार करोड़ रुपए का ठेका

अशोक बिल्डकॉन को मिला राजमार्ग परियोजना के लिए एक हजार करोड़ रुपए का ठेका

अशोक बिल्डकॉन की अनुषंगी अशोक कंसेशंस लिमिटेड को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से तेलंगाना में एक राजमार्ग परियोजना के लिए एक हजार करोड़ रुपए का ठेका मिला है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: November 23, 2019 14:57 IST
Highway project । File Photo- India TV Paisa

Highway project । File Photo

नयी दिल्ली। अशोक बिल्डकॉन की अनुषंगी अशोक कंसेशंस लिमिटेड को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से तेलंगाना में एक राजमार्ग परियोजना के लिए एक हजार करोड़ रुपए का ठेका मिला है। कंपनी ने शनिवार को बीएसई को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि इस ठेके के तहत उसे तेलंगाना में भारतमाला परियोजना के तहत कांदी से रमसनपल्ले के बीच एनएच-161 को चार लेन का बनाना होगा। परियोजना की लागत एक हजार करोड़ रुपए है। 

फासटैग परियोजना की सफलता के लिए बेहतर प्रौद्योगिकी सुनिश्चित करे एनएचएआई: गडकरी 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बीते बुधवार को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को फासटैग की सफलता के लिए बेहतर प्रौद्योगिकी का उपयोग सुनिश्चित करने को कहा है। सड़क परिवहन, राजमार्ग और सूक्ष्म लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्री गडकरी ने फासटैग परियोजना की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिया। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की महत्वपूर्ण योजना नेशनल इलेक्ट्रानिक टोल कलेक्शन (एनईटीसी) कार्यक्रम के तहत एक दिसंबर से पथकर (टोल) भुगतान केवल फासटैग के जरिए ही होगा। 

जानिए क्या होता है फासटैग

फासटैग रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग है। यह टैग गाड़ियों के आगे के शीशे पर लगा होता है। इससे जब संबंधित यात्रा वाहन टोल प्लाजा से गुजरेगा, पथकर उससे जुड़े प्रीपेड खाते से स्वत: कट जाएगा। इस लेन-देन के लिये गाड़ियों को रूकने की जरूरत नहीं होगी। यातायात के सुचारू आवागमन के लिए इस योजना को पूरे देश में लागू किया जा रहा है। हालांकि, केंद्र ने सड़क के एक लेन को 'हाइब्रिड लेन' रखने का निर्णय किया है। इस लेन में फासटैग के साथ अन्य माध्यमों से भुगतान स्वीकार किया जा सकेगा। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगे टोल प्लाजा पर एक दिसंबर से एनईटीसी (फासटैग) के क्रियान्वयन को लेकर प्रगति की समीक्षा की गयी। समीक्षा में मंत्री ने कहा कि एनएचएआई द्वारा दैनिक परीक्षण के दौरान जो भी प्रयास किये जा रहे हैं, अगर उसमें कोई मसला आता है, तो उसका समाधान जल्द हो।' गडकरी ने इस योजना के क्रियान्वयन को लेकर उच्च स्तर पर समीक्षा का निर्देश दिया है ताकि योजना को सही ढंग से क्रियान्वित किया जा सके

Write a comment