1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रमजान से पहले आई खुशखबरी, विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानी कामगारों के भेजे धन से अर्थव्‍यवस्‍था को मिल रही मदद

रमजान से पहले आई खुशखबरी, विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानी कामगारों के भेजे धन से अर्थव्‍यवस्‍था को मिल रही मदद

प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार संकट से पार पाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष समेत वैश्विक निकायों से वित्त की व्यवस्था कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 12, 2021 19:09 IST
Before ramadan Pakistan received Record remittances from overseas - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Before ramadan Pakistan received Record remittances from overseas

इस्लामाबाद। विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानी कामगारों ने मार्च महीने में 2 अरब डॉलर से अधिक मनी ऑर्डर (धन प्रेषण) स्वेदश भेजे। यह लगातार 10वां महीना है जब 2 अरब डॉलर से अधिक राशि विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानी नागरिकों ने भेजी है। देश के केंद्रीय बैंक ने सोमवार को यह जानकारी दी। पाकिस्तान इस समय नकदी संकट से जूझ रहा है और कोविड-19 संकट के बीच वित्तीय समस्याओं से पार पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण पाकिस्तान की आर्थिक समस्याएं और बढ़ी है। प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार संकट से पार पाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष समेत वैश्विक निकायों से वित्त की व्यवस्था कर रही है। पाकिस्तान इस समय निर्यात बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहा है। ऐसे में विदेशों में काम करने वाले देश के कामगारों द्वारा रिकॉर्ड मनी ऑर्डर भेजना पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार का प्रमुख स्रोत है।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के बयान के अनुसार विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तान कामगारों ने मार्च महीने में 2 अरब डॉलर से अधिक राशि स्वदेश भेजी। यह लगातार 10वां महीना है, जब विदेशों से 2 अरब डॉलर से अधिक धन प्रेषित किया गया है। मार्च में कुल 2.7 अरब डॉलर विदेशों से प्रेषित किए गए, जो पिछले महीने से 20 प्रतिशत अधिक है। वहीं मार्च, 2020 के मुकाबले यह 43 प्रतिशत अधिक है। बयान के अनुसार विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानियों ने वित्त वर्ष 2020-21 में जुलाई-मार्च के दौरान 21.5 अरब डॉलर भेजे। यह इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले 26 प्रतिशत अधिक है। 

चालू वित्‍त वर्ष में अर्थव्‍यवस्‍था 3 प्रतिशत की दर से बढ़ी

पाकिस्‍तान के केंद्रीय बैंक के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 के बावजूद चालू वित्‍त वर्ष के दौरान देश की अर्थव्‍यवस्‍था में 3 प्रतिशत की दर से वृद्धि होगी। स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के गवर्नर डा. रजा बकीर ने कहा कि देश कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ रहा है और अच्‍छा संकेत यह है कि हम कोविड-19 संक्रमण के तीसरे चरण में बेहतर आर्थिक संकेतकों के साथ प्रवेश कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था चालू वित्‍त वर्ष में 3 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ेगी।

35,000 वाला नया Samsung Galaxy A72 केवल 1944 रुपये में घर ले जाने का मौका, जानें क्‍या है ऑफर

Amazon ने की Covid-19 को लेकर बड़ी घोषणा, भारत में होगा 10 लाख लोगों को फायदा

Mahindra Thar ने रचा इतिहास, इसलिए उपभोक्‍ताओं को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

कोरोना के कहर से 8 महीने में पहली हुआ डॉलर के आगे रुपये का ये हाल...

Covid Crisis ने बढ़ाई lockdown की संभावना, Deloitte ने जताई एक अच्‍छी उम्‍मीद

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आई खुशखबरी, मिलेगी हजारों लोगों को जल्‍द नौकरी

COVID-19 से वाहन उद्योग को पहुंचा नुकसान...

Write a comment
X