1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बोतल बंद पानी बेचने वाले Zhong Shanshan बने चीन के सबसे अमीर आदमी, AliBaba के Jack Ma को छोड़ा पीछे

बोतल बंद पानी बेचने वाले Zhong Shanshan बने चीन के सबसे अमीर आदमी, AliBaba के Jack Ma को छोड़ा पीछे

66 वर्षीय झोंग शानशन Beijing Wantai Biological Pharmacy Co. Ltd के भी चेयरमैन है, जो एक वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 26, 2020 11:15 IST
Bottled water billionaire Zhong Shanshan pips Jack Ma to become China's richest- India TV Paisa
Photo:ASIA.NIKKEI

Bottled water billionaire Zhong Shanshan pips Jack Ma to become China's richest

बीजिंग। बोतल बंद पानी और वैक्‍सीन से अपनी संपत्ति बनाने वाले उद्योगपति झोंग शानशन (Zhong Shanshan) ने टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा को पीछे छोड़ते हुए चीन का सबसे अमीर आदमी बनने का खिताब अपने नाम किया है। 24 सितंबर के Bloomberg Billionaires Index के मुता‍बिक बोतल बंद पानी ब्रांड Nongfu Spring के संस्‍थापक झोंग शानशन की संपत्ति बढ़कर 58.7 अरब डॉलर हो गई। उनकी संपत्ति में यह इजाफा इस माह की शुरुआत में बोतल बंद कंपनी को हांगकांग शेयर बाजार में लिस्‍ट होने के बाद हुआ है। इस लिस्टिंग के बाद शानशान की संपत्ति अलीबबा के संस्‍थापक जैक मा से 2 अरब डॉलर ज्‍यादा हो गई।  

झोंग शानशन चीन के जेजियांग प्रांत के होंगजोऊ से हैं और पहले उन्होंने एक निर्माण कंपनी में वर्कर की तरह काम किया फिर एक अखबार में रिपोर्टर रहे और उसके बाद उन्होंने व्यापार में कदम रखा और पानी का कारोबार शुरू किया। इस समय दुनिया के अमीर लोगों की सूची में आमतौर पर टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज ही पाए जाते हैं लेकिन इस अमीर व्यक्ति के चर्चा में रहने का सबसे विशेष कारण यह है कि ये इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से जुड़ा कारोबार नहीं करते हैं बल्कि पानी का व्यवसाय करते हैं।

झोंग शानशन ने 1996 में Nongfu की स्‍थापना की थी, जब चीन में बोतल बंद पानी का बाजार फलना-फूलना शुरू हुआ था। चीन के बोतल बंद पानी बाजार में Nongfu Spring नंबर वन कंपनी है। कंपनी ने आईपीओ के जरिये 1.1 अरब डॉलर की भारीभरकम राशि जुटाई है।

66 वर्षीय झोंग शानशन Beijing Wantai Biological Pharmacy Co. Ltd के भी चेयरमैन है, जो एक वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी है। इसे अप्रैल में चीनी शेयर बाजार में लिस्‍ट करवाया गया है। यह कंपनी एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्‍सीन को विकसित कर रही है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार इस उपलब्धि के बाद शानशन दुनिया के 17वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं।

Write a comment
X