1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Byju’s ने की बिलियन-डॉलर डील, करेगी दिल्‍ली की Aakash Educational Services का अधिग्रहण

Byju’s ने की बिलियन-डॉलर डील, करेगी दिल्‍ली की Aakash Educational Services का अधिग्रहण

यह दुनिया में अबतक का सबसे बड़ा एडटेक अधिग्रहण होगा और इसके अगले दो-तीन माह में पूरा होने की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 13, 2021 10:17 IST
Byju’s acquire Aakash Educational Services- India TV Paisa

Byju’s acquire Aakash Educational Services

नई दिल्‍ली। भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन स्‍टार्टअप बायजू (Byju’s) ने दिल्‍ली की शैक्षणिक संस्‍था आकाश एजुकेशनल सर्विसेस लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए टेकएजुकेशन सेक्‍टर की सबसे बड़ी डील पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस डील के तहत बायजू 1 अरब डॉलर में आकाश को खरीदेगी। आकाश एजुकेशनल इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी करवाती है।

इस मामले से सीधे जुड़े एक व्‍यक्ति ने बताया कि यह दुनिया में अबतक का सबसे बड़ा एडटेक अधिग्रहण होगा और इसके अगले दो-तीन माह में पूरा होने की उम्‍मीद है। बेंगलुरु की बायजू का मार्केट कैप 12 अरब डॉलर है और इसने हाल ही में नई पूंजी जुटाई है, क्‍योंकि महमारी के दौरान ऑनलाइन क्‍लासेस की मांग बहुत अधिक बढ़ी है। बायजू भारत का दूसरा सबसे मूल्‍यवान स्‍टार्टअप है और इसमें फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग के चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव, टाइगर ग्‍लोबल मैनेजमेट और बांड कैपिटल ने निवेश किया है।  

ब्‍लैकस्‍टोन ग्रुप द्वारा समर्थित आकाश एजुकेशनल सर्विसेस आकाश इंस्‍टीट्यूट का संचालन करती है, जिसके पूरे देश में 200 से अधिक सेंटर हैं, जहां इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। आकाश इंस्‍टीट्यूट की वेबसाइट के मुताबिक वह हर साल 250,000 छात्रों को शिक्षा उपलब्‍ध कराती है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस डील के तहत आकाश इंस्‍टीट्यूट के संस्‍थापक चौधरी परिवार पूरी तरह बाहर हो जाएगा, जबकि ब्लैकस्टोन अपनी 37.5 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का एक हिस्सा बायजू के हिस्‍सेदारी के साथ स्वैप करेगी।

व्‍हाइटहैट जूनियर को खरीदा

बायजू ने हाल के दिनों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। अगस्त 2020 में कंपनी ने एडटेक सेक्टर की एक अन्य कंपनी व्‍हाइटहैट जूनियर (WhiteHal Jr.) के अधिग्रहण की घोषणा की थी। यह कंपनी बच्चों को ऑनलाइन कोडिंग सिखाती है। बायजू देश की दूसरी सबसे वैल्यूबल स्टार्ट है। इसकी वर्तमान में मार्केट वैल्यू 12 अरब डॉलर है।

बायजू रविंद्रन ने 2011 में स्मार्टफोन एप के तौर पर इसकी शुरुआत की थी। आज इसके देश के 1700 शहरों में 7 करोड़ यूजर्स हैं। यह एप किंडरगार्टन से लेकर 12वीं क्लास के बच्चों को एजुकेशनल कंटेंट उपलब्‍ध कराता है। कोरोना लॉकडाउन के दौरान स्कूलों के बंद होने से बायजू ने काफी ग्रोथ की है। कंपनी ने इस वित्त वर्ष के दौरान अपना रेवेन्यू दोगुना करके 1 अरब डॉलर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

Write a comment
Click Mania