Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. यात्री वाहनों की बिक्री 6-8 फीसदी बेहतर रहने की उम्मीद: सियाम

यात्री वाहनों की बिक्री 6-8 फीसदी बेहतर रहने की उम्मीद: सियाम

अर्थव्यवस्था के बेहतर हालात और 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के चलते यात्री वाहनों की बिक्री में 6-8 फीसदी वृद्धि होने की उम्मीद है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: July 11, 2016 19:39 IST
कारों की बिक्री 6-8 फीसदी रहने की उम्मीद, बेहतर मानसून और सातवें वेतन आयोग से बढ़ेगी सेल- India TV Paisa
कारों की बिक्री 6-8 फीसदी रहने की उम्मीद, बेहतर मानसून और सातवें वेतन आयोग से बढ़ेगी सेल

नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था के बेहतर हालात, अच्छे मानसून की उम्मीद और सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के चलते चालू वित्त वर्ष में यात्री वाहनों की बिक्री में 6-8 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। संगठन के उप महानिदेशक सुगतो सेन ने कहा कि यात्री वाहनों की बिक्री में ग्रोथ के आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन उन्हें इसके 6-8 फीसदी से बेहतर रहने की उम्मीद है। कारों की बिक्री जून के महीने में 5.18 फीसदी घटी हालांकि यात्री वाहनों की बिक्री 2.68 फीसदी बढ़ी। ऐसा मारुति सुजुकी की वितारा ब्रेजा और हुंदै की क्रेटा समेत एसयूवी की बिक्री में भारी बढ़ोतरी के बीच हुआ।

संगठन का कहना था कि इस श्रेणी के वाहनों पर करों का बोझ है और डीजल वाहनों के लिए माहौल खराब है। सियाम ने मार्च में यह ग्रोथ 11 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था जबकि इससे पहले उसने यह अनुमान 12 फीसदी रखा था। संगठन के उप महानिदेशक सुगतो सेन ने कहा कि यात्री वाहनों की बिक्री में ग्रोथ के आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन उन्हें इसके 6-8 फीसदी से बेहतर रहने की उम्मीद है। कारों की बिक्री जून के महीने में 5.18 फीसदी घटी हालांकि यात्री वाहनों की बिक्री 2.68 प्रतिशत बढी। ऐसा मारुति सुजुकी की वितारा बे्रजा और हुंदै की के्रटा समेत एसयूवी की बिक्री में भारी बढ़ोतरी के बीच हुआ।

घरेलू बाजार में सवारी वाहनों की बिक्री 2,23,454 इकाई रही जो पिछले साल इसी महीने 2,17,620 इकाई थी। सवारी वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी यूटिलिटी वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी के मद्देनजर हुई जिसकी बिक्री 35.24 प्रतिशत बढ़कर 55,852 इकाई हो गई जो पिछले साल के इसी महीने 41,278 इकाई थी। दूसरी ओर कारों की बिक्री जून के महीने में 1,54,237 इकाई हो गई जो पिछले साल जून में 1,62,655 इकाई थी।

यह भी पढ़ें- Auto Wrap Up: JLR ने लॉन्‍च किया नया मॉडल, DSK Benelli की नई बाइक की शुरू हुई बुकिंग

यह भी पढ़ें- For Affordable Drive: बेहतरीन फीचर्स और किफायती मेंटेनेंस, ये हैं भारतीय बाजार में मौजूद 5 पैसा वसूल गाड़ियां

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement