Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Taxpayers की शिकायतों पर 'ढुलमुल' रवैये के लिए CBDT प्रमुख ने लगाई लताड़ा

Taxpayers की शिकायतों पर 'ढुलमुल' रवैये के लिए CBDT प्रमुख ने लगाई लताड़ा

करदाताओं की शिकायतों का निपटारा करने में ढुलमुल रवैये के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) प्रमुख ने अधिकारियों को लताड़ लगाई है।

Edited by: Bhasha
Published on: June 25, 2019 11:25 IST
CBDT Chairman PC Mody- India TV Paisa

CBDT Chairman PC Mody

नयी दिल्ली। करदाताओं की शिकायतों का निपटारा करने में ढुलमुल रवैये के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) प्रमुख ने अधिकारियों को लताड़ लगाई है। सीबीडीटी के चेयरमैन पी सी मूडी ने आयकर अधिकारियों को भेजे एक कड़े पत्र में उनसे लंबित शिकायतों का निपटान समय पर सुनिश्चित करने को कहा है जो हजारों की संख्या में हैं। 

ये भी पढ़ें : RBI ने लॉन्च की एप्लीकेशन, बैंक करें परेशान तो ऐसे करें तुरंत शिकायत

मूडी ने देशभर में विभाग के क्षेत्रीय प्रमुखों को यह पत्र लिखा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे तत्काल कदम उठाएं और करदातओं की समस्याओं और शिकायतों को दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि लंबित मामलों की संख्या गंभीर चिंता की बात है। उन्होंने कहा कि इसके लिए उनका ढुलमुल रवैया जिम्मेदार है। 

यह भी पढ़े : सड़क पर वाहन चलने से पहले ये नए Traffic rules जान लें, किस गलती पर कितना देना पड़ेगा जुर्माना

मूडी ने पत्र में कहा कि सीबीडीटी के तमाम प्रयासों के बावजूद केंद्रीयकृत सार्वजनिक शिकायत निपटान एवं निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर 20 जून तक 2,647 शिकायतें लंबित थीं। इनमें से 885 शिकायतें तो 30 दिन से अधिक से लंबित थीं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिकायत निपटान प्रणाली ई-निवारण पर 34,026 मामले निपटान के लिए लंबित थे। 

ये भी पढ़ें : लैंडलाइन नंबर से WhatsApp को ऐसे करें ऑपरेट, आजमाएं ये आसान तरीका

सीबीडीटी के चेयरमैन ने कहा कि ऐसे में सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में शिकायतों का तेजी से निपटान करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे। इसके अलावा सीपीजीआरएएमएस पर 30 दिन से अधिक से लंबित मामलों के निपटान के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि ई-निवारण के सभी मामलों का निपटान तय समय में प्रणालीगत तरीके से किया जाना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement