1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ओरेकल के सह-प्रमुख मार्क हर्ड का 62 वर्ष की उम्र में निधन, कंपनी ने की पुष्टि

ओरेकल के सह-प्रमुख मार्क हर्ड का 62 वर्ष की उम्र में निधन, कंपनी ने की पुष्टि

ओरेकल कंपनी के सह-प्रमुख मार्क हर्ड का शुक्रवार (18 अक्टूबर) को 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। कंपनी ने हर्ड की मृत्यु की पुष्टि की है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: October 19, 2019 11:11 IST
Oracle co-CEO Mark Hurd - India TV Paisa

Oracle co-CEO Mark Hurd 

नई दिल्ली। ओरेकल कंपनी के सह-प्रमुख मार्क हर्ड का शुक्रवार (18 अक्टूबर) को 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। कंपनी ने हर्ड की मृत्यु की पुष्टि की है। मार्क हर्ड ने खराब स्वास्थ्य कारणों के कारण पिछले महीने ओरेकल से छुट्टी ले ली थी। वह पिछले महीने से चिकित्सा अवकाश पर थे और कुछ स्वास्थ्य मुद्दों से पीड़ित थे। 

ओरेकल के अध्यक्ष लैरी एलिसन ने मार्क हर्ड की मृत्यु पर दुख जताते हुए कहा कि ओरेकल ने एक शानदार और प्रिय नेता को खो दिया है, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कंपनी में अपने दशक के दौरान बहुत से लोगों को बहुत कुछ सिखाया। 

जानिए मार्क हर्ड के बारे में

मार्क हर्ड का जन्म 1 जनवरी, 1957 को न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्होंने आर्कबिशप कर्ले-नॉट्रे डेम हाई स्कूल, मियामी, फ्लोरिडा से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

मार्क हर्ड ने एनसीआर कॉर्पोरेशन के साथ 25 वर्षों तक काम किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एनसीआर कॉर्पोरेशन के साथ 1980 में एक सेल्समैन के रूप में की और संचालन, सामान्य प्रबंधन और विपणन में विभिन्न पदों पर रहे। 2005 में, वह हेवलेट-पैकर्ड (एचपी) के सीईओ बने। कंपनी 2006 के बाद से लैपटॉप की बिक्री में थी और 2007 के बाद से डेस्कटॉप कंप्यूटर। उन्हें 2007 में व्यापार में फॉर्च्यून पत्रिका के 25 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक नामित किया गया था। उन्हें 2009 में फोर्ब्स के शीर्ष बंदूक सीईओ में भी सूचीबद्ध किया गया था। मार्क हर्ड को 2010 में ओरेकल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 2014 में ओरेकल के सह-सीईओ बने। ओरेकल ने क्लाउड प्रौद्योगिकी पर अपना ध्यान केंद्रित किया और मार्क हर्ड के नेतृत्व में आधुनिकीकरण किया। ओरेकल के शेयर की कीमतों में उनके कार्यकाल के दौरान पांच वर्षों में लगभग 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

जानिए ओरेकल कॉर्पोरेशन के बारे में

ओरेकल कॉर्पोरेशन रेडवुड सिटी, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में मुख्यालय एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर तकनीक निगम है। डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली की विशेष रूप से अपने स्वयं के ब्रांड-कंपनी कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम और उद्यम सॉफ्टवेयर उत्पादों के विकास और विपणन में माहिर है। ओरेकल माइक्रोसॉफ्ट के बाद, राजस्व से दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्माता है। ओरेकल कॉर्पोरेशन 1977 में लैरी एलिसन द्वारा बॉब खान और एड ओट्स के साथ सह-स्थापित किया गया था, पहले इसका नाम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लेबोरेटरीज (एसडीएल) रखा गया था। ओरेकल न केवल सॉफ्टवेयर का निर्माण और बिक्री करता है, बल्कि हार्डवेयर उत्पादों का डिजाइन, निर्माण और बिक्री भी करता है।  

Write a comment
bigg-boss-13