1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी: बिना सामान यात्रा करने पर सस्ती मिलेगी हवाई टिकट, DGCA लाया जीरो बैगेज पॉलिसी

खुशखबरी: बिना सामान यात्रा करने पर सस्ती मिलेगी हवाई टिकट, DGCA लाया जीरो बैगेज पॉलिसी

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब आप किसी भी घरेलू फ्लाइट में सस्ती दरों पर हवाई यात्रा कर सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2021 10:57 IST
खुशखबरी: बिना सामान...- India TV Paisa

खुशखबरी: बिना सामान यात्रा करने पर सस्ती मिलेगी हवाई टिकट, DGCA लाया जीरो बैगेज पॉलिसी

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब आप किसी भी घरेलू फ्लाइट में सस्ती दरों पर हवाई यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपना सामान घर छोड़कर आना होगा। जी हां! अब विमान यात्रा के दौरान लाइट फेयर सुविधा को शुरू कर दिया गया है। DGCA (Directorate General of Civil Aviation) ने सभी घरेलू हवाई कंपनियों को कहा है कि जो यात्री कम सामान के साथ यात्रा कर रहे हैं उनके लिए कम किराए वाली व्यवस्था होनी चाहिए।

डीजीसीए की तरफ से जारी सर्कुलर में यह कहा गया कि फीडबैक के आधार पर ऐसा महसूस किया गया है कि यात्रा के दौरान एयरलाइंस की तरफ से जो सेवाएं मुहैया कराई जाती है, कई बार यात्रियों की उनकी जरूरत नहीं होती है। इसलिए सरकार की तरफ से यह तय किया गया है कि उन सेवाओं को अलग किया जाए और यात्रियों को टिकट बुक करने के दौरान विकल्प दिया जाए कि वे उस सुविधा को लेना चाहते हैं या नहीं।

https://twitter.com/ANI/status/1365213335533150211

हालांकि किराए में कितनी कटौती की जाएगी, इस पर फैसला एयरलाइंस कंपनियों को ही करना होगा। DGCA ने जीरो बैगेज/नो बैगेज पॉलिसी को लेकर एक नया सर्कुलर जारी किया है। इसके तहत जो लोग केवल केबिन बैग (अधिकतम 7 किग्रा) तक लेकर यात्रा कर रहे हैं तो उन्हें किराए में छूट दी जाएगी। फिलहाल 15 किग्रा के बैगेज के अलावा सामान ले जाने पर यात्रियों से एक्स्ट्रा चार्ज किया जाता है।

Write a comment
X