1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Good News: अब घर बैठे मिलेगा मोबाइल का सिम कार्ड, सरकार ने बताई सेल्फ KYC की पूरी प्रक्रिया

Good News: अब घर बैठे मिलेगा मोबाइल का सिम कार्ड, सरकार ने बताई सेल्फ KYC की पूरी प्रक्रिया

दूरसंचार विभाग ने व्यक्तिगत और आउटस्टेशन कैटेगरी के ग्राहकों को नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए वैकल्पिक प्रक्रिया के रूप में सेल्फ केवाईसी के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 01, 2021 13:21 IST
Good News: अब घर बैठे मिलेगा...- India TV Paisa

Good News: अब घर बैठे मिलेगा मोबाइल का सिम कार्ड, सरकार ने बताई सेल्फ KYC की पूरी प्रक्रिया 

डिजिटल इंडिया के दौर में लगभग सभी सरकारी और निजी सेवाएं इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। लेकिन मोबाइल सिम जैसी आम जरूरत की चीज के लिए आपको दुकान पर जाना ही पड़ता है। लेकिन अब सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए मोबाइल की होम डिलिवरी और घर बैठे ही केवाईसी करवाने की सुविधा दी है। सरकार ने मोबाइल आपरेटर्स से एप के माध्यम से यूजर्स को घर बैठे केवाईसी करवाने की सुविधा पेश करने को कहा है। 

दूरसंचार विभाग ने व्यक्तिगत और आउटस्टेशन कैटेगरी के ग्राहकों को नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए वैकल्पिक प्रक्रिया के रूप में सेल्फ केवाईसी के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें मोबाइल आपरेटर्स को इसके लिए मैकेनिज्म पेश करने के लिए कहा गया है। अभी तक केवाई करवाने के लिए यूजर्स को मोबाइल कंपनी के टच पॉइंट तक जाना पड़ता था। साथ ही पते की जानकारी और व्यक्तिगत जानकारी के लिए आधार और पैन कार्ड जैसे दस्तावेजों की कॉपी को सौंपना पड़ता था। 

कैसे कर सकेंगे सेल्फ केवाईसी 

दूर संचार विभाग ने इसके लिए आम लोगों को सेल्फ केवाईसी की प्रक्रिया अपनाने की सिफारिश की है। इसके तहत मोबाइल सिम लेने वाले ग्राहक को संबंधित कंपनी की मोबाइल एप डाउनलोड करनी होगी। इस पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ग्राहक को अपना वैकल्पिक मोबाइल नंबर देना होगा। इस पर ओटीपी सत्यापन के बाद यूजर को रजिस्टर किया जाएगा।यहां यूजर आईडी ग्राहक द्वारा उपलब्ध कराया गया नंबर होगा। ग्राहक ओटीपी के जरिए लॉगइन कर सकेंगे। 

यूजर को इसी एप पर अपने दस्तावेज अपलोड कर सेल्फ केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बता दें कि रिलायंस जियो और एयरटेल जैसी कंपनियां पहले से ही सिम कार्ड की होम डिलिवरी कर रही हैं। यह सुविधा जियो एप के जरिए उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही एयरटेल और वोडाफोन की सिम भी होम डिलिवरी के माध्यम से उपलब्ध हो रही हैं। 

Write a comment
bigg boss 15