Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 110 अतिरिक्त कोयला ब्लाक का परिचालन शुरू करें या वापस लौटाए कोल इंडिया: कोयला मंत्रालय

110 अतिरिक्त कोयला ब्लाक का परिचालन शुरू करें या वापस लौटाए कोल इंडिया: कोयला मंत्रालय

कोयला मंत्रालय ने कोल इंडिया को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह या तो 110 अतिरिक्त ब्लाक का परिचालन शुरू करे या ये खदान सरकार को लौटा दे।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: November 24, 2019 12:53 IST
Coal Production । File Photo- India TV Paisa

Coal Production । File Photo

नयी दिल्ली। कोयला मंत्रालय ने कोल इंडिया को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह या तो 110 अतिरिक्त ब्लाक का परिचालन शुरू करे या ये खदान सरकार को लौटा दे। ये वे कोयला ब्लाक हैं जो सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को आबंटित किए गए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने हाल ही में कोल इंडिया से इन अतिरिक्त ब्लाक के परिचालन के बारे में जानकारी मांगी थी। 

कोयला मंत्रालय ने कंपनी से यह भी पूछा था कि इन खदानों से उत्खनन तकनीकी और आर्थिक तौर पर व्यवहारिक है या नहीं। कंपनी ने सरकार को बताया था कि इन 110 अतिरिक्त ब्लाक में से 50 की छान-बीन की जा चुकी है, 41 की छान-बीन जारी है तथा 19 की आंशिक छान-बीन की गयी है। जिन 50 ब्लाक की छान-बीन हो चुकी है उनमें से 25 ब्लाक की परियोजना रपट तैयार हो चुकी है। 

अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने इन ब्लाक का परिचालन तुरंत शुरू करने पर जोर देते हुए कहा कि यदि कंपनी ऐसा करने में सक्षम नहीं है तो वह ये ब्लाक सरकार को वापस लौटा दे ताकि अन्य एजेंसियों को इनका आवंटन किया जा सके। घरेलू कोयला उत्पादन में कोल इंडिया की 80 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement