1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SEBI चेयरमैन अजय त्‍यागी अगले महीने होंगे रिटायर, सरकार ने पद भरने के लिए मांगे आवेदन

SEBI चेयरमैन अजय त्‍यागी अगले महीने होंगे रिटायर, सरकार ने पद भरने के लिए मांगे आवेदन

त्यागी हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें 2017 में तीन साल के लिए सेबी का प्रमुख बनाया गया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 28, 2020 11:38 IST
Finance Ministry invites applications for new Sebi chief- India TV Paisa

Finance Ministry invites applications for new Sebi chief

नई दिल्‍ली। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्‍यागी का कार्यकाल समाप्‍त होने से पहले वित्‍त मंत्रालय ने नए चेयरमैन की नियुक्ति के लिए पात्र उम्‍मीदवारों से आवेदन मंगाए हैं। त्‍यागी को तीन साल के लिए सेबी का चेयरमैन नियुक्‍त किया गया था और उनका कार्यकाल अगले महीने समाप्‍त हो रहा है।

त्‍यागी हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्‍हें 2017 में तीन साल के लिए सेबी का प्रमुख बनाया गया था। उन्‍होंने 1 मार्च, 2017 को सेबी चेयरमैन का पद संभाला था।

वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने 24 जनवरी को एक आदेश जारी किया है, जिसका शीर्षक है भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के चेयरमैन पद को भरने के संबंध में। इस आदेश में सेबी चेयरमैन के पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 10 फरवरी है।

आवेदनकर्ता को अपनी पांच साल की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट, इंटीग्रिटी सर्टिफ‍िकेट, विजिलेंस सर्टिफ‍िकेट और नो-पेनाल्‍टी सर्टिफ‍िकेट देना होगा। त्‍यागी भी इस पद के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उनके इस आवेदन को नई नियुक्‍त माना जाएगा न कि सेवा विस्‍तार।

प्रक्रिया के तहत नियामक की नियुक्ति के लिए, उम्‍मीदवार का चयन कैबिनेट सचिव की अध्‍यक्षता वाली फाइनेंशियल सेक्‍टर रेगूलेटर अप्‍वाइंटमेंट सर्च कमेटी (एफएसआरएएससी) द्वारा किया जाता है।

चयनित उम्‍मीदवारों का साक्षात्‍कार आर्थिक मामलों के सचिव और तीन बाहरी विशेषज्ञ सदस्‍यों की समिति द्वारा लिया जाता है। साक्षात्‍कार के आधार पर एफएसआरएएससी अंतिम चयनित व्‍यक्ति की नियुक्ति के लिए मंजूरी हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्‍ति समिति को सिफारिश भेजती है।

Write a comment
womens-day-2021