1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोनावायरस ने बढ़ाई सरकार की चिंता, कारोबार पर असर को लेकर उद्योग जगत से मुलाकात करेंगी वित्त मंत्री

कोरोनावायरस ने बढ़ाई सरकार की चिंता, कारोबार पर असर को लेकर उद्योग जगत से मुलाकात करेंगी वित्त मंत्री

कोरोनावायरस के घरेलू कारोबार पर असर जानने के लिए उद्योग से मुलाकात करेंगी वित्त मंत्री

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 15, 2020 10:56 IST
Finance Minister- India TV Paisa
Photo:PTI

Finance Minister

नई दिल्ली। चीन में जारी कोरोनोवायरस संकट ने भारत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इस संकट की वजह से चीन का एक पूरा इलाका दुनिया भर से अलग थलग कर दिया गया है। इसका सीधा असर दुनिया भर के कारोबार की दिशा पर देखने को मिल रहा है। भारत सरकार घरेलू कारोबारियों पर इस संकट का पूरा असर जानने की कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी। 

वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि चीन में फैले कोरोनावायरस के असर को जानने के लिए वित्त मंत्री मंगलवार को उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से मिलेंगी उनके साथ मंत्रालयों के सचिव भी मौजूद रहेंगे। चीन में वायरस की वजह से अबतक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 60 हजार से ज्यादा वायरस से संक्रमित हैं। चीन के साथ साथ भारत सहित कई देशों में वायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं। इन देशों में संक्रमित लोगों की संख्या चीन के मुकाबले बेहद कम हैं और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। 

हालांकि उद्योग जगत की स्थिति इतनी अच्छी नहीं है। चीन में आर्थिक गतिविधियां कम होने से कई देशों की अर्थव्यवस्था पर साफ असर दिखने लगा है। चीन ऑटो और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर के लिए बड़ा बाजार है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स और कच्चे माल का बड़ा निर्यातक भी है। माना जा रहा है कि चीन में आर्थिक गतिविधियां ठप होने से सप्लाई पर बुरा असर पड़ सकता है जिससे घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल और टेक्सटाइल  सेक्टर के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।  

Write a comment