1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पाकिस्तान में आज Gold के दाम, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

पाकिस्तान में आज Gold के दाम, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

पाकिस्तान में आज सोने की कीमत भारत के मुकाबले कितनी है यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे। पाकिस्तान में महंगाई से बुरा हाल है। पाकिस्तान में अब हालात ऐसे हो गए है कि वह खाने के लिए विदेशों पर निर्भर हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 25, 2021 18:13 IST
पाकिस्तान में आज Gold के दाम, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

पाकिस्तान में आज Gold के दाम, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

नई दिल्ली: पाकिस्तान में आज सोने की कीमत भारत के मुकाबले कितनी है यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे। पाकिस्तान में महंगाई से बुरा हाल है। पाकिस्तान में अब हालात ऐसे हो गए है कि वह खाने के लिए विदेशों पर निर्भर हो गया है। पाकिस्तान में 1 तोले सोने की कीमत 106400 रुपए तक पहुंच गई है। वहीं 10 ग्राम सोने की कीमत 96022 रुपए तक जा पहुंच गई। यह कीमत पाकिस्तानी रुपए में दी गई है। कराची सोने के बाजार का मुख्य केंद्र है। पाकिस्तान में कराची सोने की कीमत के लिए आगे है। वहां हर शहर सोने की कीमत के लिए कराची सर्राफा बाजार एसोसिएशन को फॉलो करता है। आज कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर और क्वेटा सहित विभिन्न शहरों के लिए सोने की दरों में कोई बदलाव नही हुआ हैं।

भारत में Gold का रेट

भारत में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कीमती धातुओं में आई रिकवरी और कमजोर रुपए के कारण गुरुवार को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत 44 रुपए बढ़कर 44,347 रुपए प्रति 10 ग्राम रही है। इससे पहले बुधवार को कारोबारी सत्र में सोना 44,303 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमत आज 637 रुपये की गिरावट के साथ 64,110 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जो बुधवार को 65,747 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर, न्‍यूयॉर्क में सोना मामूली गिरावट के साथ 1733 डॉलर प्रति औंस और चांदी स्थिरता के साथ 24.97 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि न्‍यूयॉर्क के कमोडिटी एक्‍सचेंज कॉमेक्‍स पर सोने के 1733 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करने के कारण घरेलू बाजार में पीली धातु की कीमत में मामूली तेजी आई है।

पाकिस्तान में आज Gold के दाम, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

Image Source : FILE
पाकिस्तान में आज Gold के दाम, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान में कितनी कीमत

खाने के लिए विदेश पर निर्भर हुआ पाकिस्तान, जानिए क्या कह रही इमरान सरकार की ये रिपोर्ट

पाकिस्तान का इतना बुर हाल है कि मांग के मुकाबले उत्पादन में कमी की वजह से पाकिस्तान अपनी जरूरतों के लिए आयात पर निर्भर हो गया है। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स के द्वारा जारी आंकड़ों की माने तो साल 2020-21 के पहले 8 महीने में पाकिस्तान का आयात बिल 50.29 प्रतिशत बढ़कर 534 करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। पाकिस्तान का वित्त वर्ष जुलाई से जून तक चलता है।

खाद्य सुरक्षा के लिए आयात पर निर्भर पाकिस्तानआंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान के कुल आयात बिल में खाद्य उत्पादों का हिस्सा बढ़कर 15.76 प्रतिशत हो गया है जो कि एक साल पहले 11.29 प्रतिशत के स्तर पर था। आठ महीने में पाकिस्तान का कुल आयात बिल पिछले साल के मुकाबले 7.67 प्रतिशत बढ़कर 33.89 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक ये आंकड़े साफ करते हैं कि पाकिस्तान के खाद्य उत्पादन में जबरदस्त कमी आई है, औऱ खाद्य सुरक्षा के लिए आयात पर निर्भरता हो गई है।

Write a comment
X