Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इंपोर्टेड कपड़े होंगे महंगे, सरकार ने 328 टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क दोगुना करके 20% किया

इंपोर्टेड कपड़े होंगे महंगे, सरकार ने 328 टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क दोगुना करके 20% किया

सरकार ने लगभग 328 टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क को करीब दोगुना करके 20 प्रतिशत कर दिया है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 07, 2018 15:11 IST
Government doubles import duty on 328 textile items to 20 Per cent- India TV Paisa

Government doubles import duty on 328 textile items to 20 Per cent

नई दिल्ली। देश में टेक्सटाइल सेक्टर में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने लगभग 328 टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क को करीब दोगुना करके 20 प्रतिशत कर दिया है। इस सिलसिले में वित्त राज्यमंत्री पॉन राधाकृष्णन ने लोकसभा में अधिसूचना को रखा है।

अधिसूचना के मुताबिक लगभग 328 टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया जा रहा है। शुल्क में वृद्धि घरेलू विनिर्माताओं को राहत देगी क्योंकि आयातित उत्पाद अपेक्षाकृत सस्ते है। विनिर्माण गतिविधियों में वृद्धि से क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। क्षेत्र में फिलहाल करीब 10.5 करोड़ लोग कार्यरत है। 

पिछले महीने सरकार ने 50 कपड़ा उत्पादों पर आयात शुल्क दोगुना कर दिया। इसमें जैकेट, सूट तथा कालीन शामिल हैं। व्यापार विशेषज्ञों के अनुसार भारत कपड़ा क्षेत्र को सीधे कोई निर्यात प्रोत्साहन देने की स्थिति में नहीं है, इसीलिए घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिये क्षेत्र को समर्थन देने की जरूरत है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement