1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस बार Lockdown में नहीं होगी आवश्‍यक चीजों की कमी, FMCG कंपनियों ने दिया निरंतर आपूर्ति का भरोसा

इस बार Lockdown में नहीं होगी आवश्‍यक चीजों की कमी, FMCG कंपनियों ने दिया निरंतर आपूर्ति का भरोसा

सरकार ने भी इस बात को समझा है कि वह जब लॉकडाउन की घोषणा करते हैं तो उन्हें क्या करना चाहिए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 14, 2021 18:32 IST
In Lockdown uninterrupted supply still assure FMCG firms- India TV Paisa
Photo:PTI

In Lockdown uninterrupted supply still assure FMCG firms

नई दिल्‍ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र में 15 दिन का कर्फ्यू घोषित किए जाने और कुछ अन्य राज्यों में विभिन्न प्रकार के प्रतिबंध लगाए जाने के बीच रोजमर्रा के इस्‍तेमाल का सामान बेचने वाली एफएमसीजी कंपनियों ने उत्पादों की बिना किसी रुकावट के आपूर्ति जारी रखने का भरोसा दिया है। आईटीसी, पारले प्रोडक्‍ट्स, सीजी कॉर्प, मेरिको और इमामी जैसी कंपनियों ने सरकार को भरोसा दिलाया है कि पिछले साल लागू लॉकडाउन के अनुभव का प्रयोग कर वे जरूरी उत्पादों की आपूर्ति जारी रखने में समर्थ होंगे।

महाराष्ट्र ने राज्य भर में बुधवार से कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। इसके तहत विभिन्न सार्वजनिक गतिविधयों पर कड़ाई से रोक लगाई गई है। हालांकि राज्य सरकार ने पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने की घोषणा नहीं की है। राज्य के इस कदम का मकसद राज्य में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों पर अंकुश लगाना है। पारले प्रोडक्‍ट्स के वरिष्ठ विभाग प्रमुख मयंक शाह ने कहा कि पिछले साल से काफी कुछ सीखा है। इस बार चीजें कहीं बेहतर ढंग से व्यवस्थित होंगी। कंपनियों ने ऐसी स्थिति से निपटना सीखा है।

इसके साथ ही सरकार ने भी इस बात को समझा है कि वह जब लॉकडाउन की घोषणा करते हैं तो उन्हें क्या करना चाहिए। आईटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी आपूर्ति चैनलों में उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की उपलब्धता बनी रहे इसके लिए आईटीसी ने जरूरी कदम उठाए हैं। महामारी के दौरान कंपनी ने परिचालन जारी रखने के लिए मजबूत नीतियां तैयार की है। बाजार में किसी भी तरह की अड़चनों और उतार चढ़ाव से निपटने के लिए भी संगठनात्मक ढांचे को तैयार किया गया है।

मेरिको के प्रवक्ता ने भी कहा कि कंपनी इस साल बेहतर तैयारी में है। प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पास इस तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए उपयुक्त प्रणाली और प्रक्रिया तैयार है और इसके लिए जरूरी सभी साधन भी रखे गए हैं।

इमामी के निदेशक हर्ष वी अग्रवाल ने इस संबंध में कहा कि फिलहाल हमें किसी तरह के प्रभाव की आशंका नहीं है लेकिन हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। वहीं सीजी कॉर्प के वैश्विश्क प्रबंध निदेशक वरुण चौधी ने कहा क्षेत्र विशेष, छोटे-छोटे इलाकों में लॉकडाउन लगाए जाने और सार्वजनिक स्वास्‍थ्‍य को बचाने के वासते कर्फ्यू लगने से एफएमसीजी सहित कई उद्योगों को  परिचालन संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। 

सरकार की इन 9 स्‍कीम पर मिलता है सुनिश्चित रिटर्न, आपका पैसा भी हो जाता है डबल

कार-मोटरसाइकिल मालिक हो जाएं सावधान, HSRP न होने पर 15 अप्रैल के बाद कटेगा 5000 रुपये का चालान

रमजान का पाक महीना शुरू होते ही पाकिस्‍तान को मिली ईदी, इस देश के राष्‍ट्रपति ने भेजा ब्‍लैंक चेक

COVID-19 की तेज लहर के बीच आई बुरी खबर...

अब ई-सांता बनाएगा इन किसानों को अमीर...

सोने पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 जून से देश में नहीं बिकेगी ऐसी गोल्‍ड ज्‍वेलरी

 

Write a comment
X