1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रमजान का पाक महीना शुरू होते ही पाकिस्‍तान को मिली ईदी, रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने भेजा ब्‍लैंक चेक

रमजान का पाक महीना शुरू होते ही पाकिस्‍तान को मिली ईदी, रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने भेजा ब्‍लैंक चेक

पुतिन ने पाकिस्तान को अपने टॉप डिप्लोमेट के जरिये यह संदेश भिजवाया है कि मॉस्को हर प्रकार से इस्लामाबाद की मदद करने को तैयार है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 14, 2021 13:52 IST
Russia give Ramadan gift to Pakistan, Putin offers blank cheque to Imran - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Russia give Ramadan gift to Pakistan, Putin offers blank cheque to Imran

इस्‍लामाबाद। रूस के विदेश मंत्री ने 9 साल बाद पाकिस्‍तान का दौरा किया है। रूस के विदेश मंत्री सरगेई लैवरोव ने पिछले हफ्ते इस्‍लामाबाद पहुंचकर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को एक महत्‍वपूर्ण संदेश दिया। यह संदेश रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन द्वारा भेजा गया है।  एक वरिष्‍ठ पाकिस्‍तानी अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि लैवरोव ने कहा कि मैं यहां मेरे राष्‍ट्रपति का एक संदेश लेकर आया हूं, जिसमें कहा गया है हम किसी भी सहायता के लिए तैयार हैं, पाकिस्‍तान को जिस चीज की भी जरूरत है रूस उसे उपलब्‍ध कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है।  

पाकिस्‍तान सरकार और रूसी प्रतिनिधिमंडल के बीच बंद दरवाजे के पीछे हुई बैठक में मौजूद इस अधिकारी ने कहा कि दूसरे शब्‍दों में कहा जाए तो रूसी राष्‍ट्रपति ने हमें ब्‍लैंक चेक की पेशकश की है। अधिकारी ने बताया कि पुतिन ने पाकिस्‍तान को अपने टॉप डिप्‍लोमेट के जरिये यह संदेश भिजवाया है कि मॉस्‍को हर प्रकार से इस्‍लामाबाद की मदद करने को तैयार है।

लैवरोव ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि यदि आप गैस पाइपलाइंस, कॉरीडोर्स, डिफेंस या अन्‍य किसी क्षेत्र में कोई सहयोग चाहते हैं तो रूस इसके लिए हमेशा तैयार है। पाकिस्‍तान और रूस पहले ही नॉर्थ-साउथ गैस पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट पर काम कर रहे हैं। दोनों देशों ने इस प्रोजेक्‍ट के लिए 2015 में समझौता किया था, जिसके तहत कराची से लाहोर के बीच एक पाइपलाइन बिछानी थी। इस प्रोजेक्‍ट की अनुमानित लागत 2 अरब डॉलर है।     

अमेरिकी प्रतिबंध की वजह से इस पाइपलाइन पर हालांकि काम शुरू नहीं हो सका। दोनों देश एक नए समझौते पर सहमत हुए हैं, जिससे इस प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू करने का रास्‍ता साफ हो गया है। रूस पाकिस्‍तान की स्‍टील मिल्‍स को भी रिवाइव करना चाहता है। इसी प्रकार मॉस्‍को हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्‍ट्स में भी रुचि दिखा रहा है। रूस पाकिस्‍तान के विभिन्‍न क्षेत्रों में 8 अरब डॉलर का निवेश करने का इच्‍छुक है।  

Write a comment
X