1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से भारत ने 75.5 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त निर्यात किया: अंकटाड

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से भारत ने 75.5 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त निर्यात किया: अंकटाड

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से भारत को व्यापार मोर्चे पर फायदा पहुंचा है। भारत ने 2019 की पहली छमाही में अमेरिका को 75.5 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त निर्यात किया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: November 06, 2019 14:34 IST
trade war benefit India- India TV Paisa

trade war benefit India

संयुक्तराष्ट्र। अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से भारत को व्यापार मोर्चे पर फायदा पहुंचा है। भारत ने 2019 की पहली छमाही में अमेरिका को 75.5 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त निर्यात किया है। यह निर्यात विशेषकर रसायन, धातु और अयस्क में हुआ है। संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं निवेश निकाय अंकटाड ने एक अध्ययन में यह बात कही। अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध से द्विपक्षीय व्यापार में तेज गिरावट, उपभोक्ताओं के लिए कीमतें बढ़ना और व्यापार युद्ध से सीधे तौर पर नहीं जुड़े देशों से आयात बढ़ा है।

अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से 2019 की पहली छमाही में करीब 21 अरब डॉलर का व्यापार प्रभावित हुआ है। चीन के उत्पादों पर अमेरिकी शुल्क ने अन्य देशों को अमेरिकी बाजार में और अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है और इससे इन देशों का अमेरिका को व्यापार बढ़ा है। ताइवान, मेक्सिको और यूरोपीय संघ को इसका काफी लाभ हुआ है। 

अंकटाड ने कहा, कोरिया, कनाडा और भारत को व्यापार में कम लाभ हुआ है लेकिन फिर भी यह पर्याप्त है। संयुक्त राष्ट्र निकाय ने बताया कि चीन पर अमेरिकी शुल्क से भारत के 2019 की पहली छमाही में अमेरिका को अतिरिक्त निर्यात करने से 75.5 करोड़ डॉलर मिले हैं। भारत ने अधिक रसायनों (24.3 करोड़ डॉलर), धातु एवं अयस्क (18.1 करोड़ डॉलर), इलेक्ट्रिकल मशीनरी (8.3 करोड़ डालर) और विभिन्न मशीनरी (6.8 करोड़ डॉलर) की बिक्री करके यह लाभ कमाया है। इसके अलावा कृषि-खाद्य उत्पाद, फर्नीचर, वस्त्र एवं परिधान और परिवहन उपकरणों का निर्यात भी बढ़ा है। 

Write a comment