1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Dhanteras 2021: दिवाली से पहले धनतेरस पर लोग जमकर खरीद रहे हैं सोना, वाहनों की भी बिक्री बढ़ी

Dhanteras 2021: दिवाली से पहले धनतेरस पर लोग जमकर खरीद रहे हैं सोना, वाहनों की भी बिक्री बढ़ी

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के क्षेत्रीय सीईओ सोमसुंदरम पी आर ने कहा कि मांग में कमी, कीमतों में नरमी और अच्छे मानसून के साथ ही लॉकडाउन संबंधी प्रतिबंधों में राहत से मांग में जोरदार उछाल की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 02, 2021 15:20 IST
India sees brisk sales on Dhanteras festival, MG Motor delivers over 500 units of SUV Astor - India TV Paisa
Photo:PTI

India sees brisk sales on Dhanteras festival, MG Motor delivers over 500 units of SUV Astor

नई दिल्‍ली। महामारी का असर कुछ कमजोर पड़ने से उपभोक्‍ताओं के वि‍श्‍वास में तेजी लौटती दिख रही है। बाजार में दीपावली से पहले धनतेरस की सकारात्मक शुरुआत हुई और महामारी के चलते लागू प्रतिबंधों में ढील के साथ मांग में तेजी देखने को मिली। धनतेरस के मौके पर सोना और चांदी की खरीदारी भी तेज है। सोने की कीमतों में नरमी से भी खरीदारी बढ़ी। हिंदू मान्यता के अनुसार धनतेरस को कीमती धातुओं से लेकर बर्तनों तक की खरीदारी के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। व्यापारियों को उम्मीद है कि सोने की बिक्री महामारी से पहले के स्तर को हासिल कर लेगी।

स्‍वर्ण व्यापारियों ने यह भी कहा कि सुबह 11.30 बजे (मुहूर्त समय) के बाद बाजार में लोगों की भीड़ बढ़ी और यह सिलसिला बुधवार सुबह तक जारी रहेगा। सोने की कीमत मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में 46,000-47,000 रुपये प्रति 10 ग्राम (करों को छोड़कर) के दायरे में थीं, जो इस साल अगस्त में 57,000 रुपये से अधिक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। हालांकि, सोने की दर अभी भी धनतेरस 2020 के भाव 39,240 रुपये प्रति 10 ग्राम की तुलना में 17.5 प्रतिशत अधिक है। एक अनुमान के मुताबिक धनतेरस के दिन 100-150 टन सोना (महामारी से पहले के वर्षों में) बेचा जाता है।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के क्षेत्रीय सीईओ (भारत) सोमसुंदरम पी आर ने कहा कि मांग में कमी, कीमतों में नरमी और अच्छे मानसून के साथ ही लॉकडाउन संबंधी प्रतिबंधों में राहत से मांग में जोरदार उछाल की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि यह तिमाही हाल के वर्षों में सबसे बेहतरीन तिमाही होगी।

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण स्थानीय परिषद के चेयरमैन आशीष पेठे ने कहा कि इस साल उपभोक्ता मांग बहुत सकारात्मक है और मूल्य के लिहाज से बिक्री पिछले साल की तुलना में 10-15 प्रतिशत अधिक होगी और मात्रा के लिहाज से यह 2019 के स्तर के बराबर रहेगी। उन्होंने कहा कि देश भर में, खासकर उत्तर, पूर्व और पश्चिमी क्षेत्रों में बेहतर कारोबार की उम्मीद है। 

एमजी मोटर ने धनतेरस पर की 500 यूनिट की डिलीवरी

एमजी मोटर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने उपभोक्‍ताओं को मिड-साइज एस्‍टर की 500 यूनिट की धनतेरस के मौके पर डिलीवरी की है। एमजी मोटर इंडिया ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने धनतेरस के शुभ अवसर पर 500 वाहनों की आपूर्ति ग्राहकों को की है।

कंपनी ने कहा कि वह दिसंबर अंत तक 4000-5000 डिलीवरी के लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए सेमीकंडक्‍टर चिप की उपलब्‍धता को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। नई लॉन्‍च हुई एस्‍टर को उपभोक्‍ताओं की अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली है। 2022 में डिलीवरी के लिए एस्‍टर की बुकिंग फ‍िर से शुरू हो गई है। नौ वेरिएंट्स और पांच कलर ऑप्‍शन के साथ, नई एस्‍टर 9.78 लाख रुपये की इंट्रोडक्‍टरी प्राइस पर उपलब्‍ध है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, राज्‍य कर्मचारियों के लिए की बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी क्‍यों नहीं लॉन्‍च कर रही है इलेक्ट्रिक वाहन, Maruti ने बताई इसकी वजह

यह भी पढ़ें:  दिवाली से ठीक पहले आ सकती है आपके लिए बुरी खबर...

यह भी पढ़ें: सोना हुआ और भी ज्‍यादा सस्‍ता, धनतेरस से पहले नहीं थम रही गिरावट

Write a comment
bigg boss 15