1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Indian Railways ने रद्द की सैकड़ों ट्रेनें, कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट समेत जानिए कैसे मिलेगा रिफंड

Indian Railways ने रद्द की सैकड़ों ट्रेनें, कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट समेत जानिए कैसे मिलेगा रिफंड

भारतीय रेलवे ने आज यानि मंगवार को (25 फरवरी 2020) 389 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द की हैं, जबकि 161 रेलगाड़ियों को आशिंक रूप से निरस्त किया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 25, 2020 10:23 IST
IRCTC, Indian Railways, Cancelled Trains list- India TV Paisa

IRCTC Indian Railways Cancelled Trains list 

नई दिल्ली। रेल यात्रि यात्रा करने से पहले भारतीय रेलवे की साइट जरूर चेक कर लें। भारतीय रेलवे ने आज यानि मंगवार को (25 फरवरी 2020) 389 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द की हैं, जबकि 161 रेलगाड़ियों को आशिंक रूप से निरस्त किया गया है। कुल मिलाकर 550 ट्रेनों का यातायात प्रभावित हुआ है। भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों को आने वाले दिनों में भी परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। 

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के निरस्तीकरण, आंशिक निरस्तीकरण, मार्ग परिवर्तन, पुनर्निधारण एवं विनियमन के लिए सूचना जारी की है। दरअसल, दानापुर मंडल के किऊल रेलवे स्टेशन पर प्री-नॉन इंटरलॉकिंग तथा नॉन इंटरलॉकिंग के कार्य के कारण ट्रैफिक ब्लॉक्स लिए जाएंगे। इस दौरान इस सेक्शन से होकर गुजरने वाली रेलगाड़ियां प्रभावित होंगी। भारतीय रेलवे ने मंगवार (25 फरवरी 2020) को 389 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द की हैं, जिसमें सुपरफास्ट, पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस समेत स्पेशल रेलगाड़ियां भी शामिल हैं। जबकि, 161 ट्रेनें आशिंक रूप से निरस्त की गई हैं। 

नार्दन रेलवे​ के मुताबिक 25 फरवरी को देर से चलने वाली गाड़ियों की लिस्ट

Trains running late, IRCTC, Indian Railways

Trains running late position on 25 Feb 2020

ट्रेन कैंसिल होने पर ऐसे मिलता है रिफंड

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in के जरिए आप मंगवार (25 फरवरी 2020) को रद्द की गई ट्रेनों की पूरी लिस्ट यहां क्लिक करके चेक कर सकते हैं। रेलवे की ट्रेनों की जानकारी आप रेलवे की साइट, हेल्पलाइन नंबर 139 और ऐप से ले सकते हैं। आप NTES मोबाइल एप के जरिए भी जानकारी ले सकते हैं। 

यात्रियों को याद रखना चाहिए कि टिकट रिफंड की पूरी रकम केवल तभी मिलती है जब ट्रेन शुरुआत के स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक रद्द हो। अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराया है तो रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा जिससे भुगतान किया गया है।

आईआरसीटीसी आई-टिकट रिफंड

बता दें कि, अगर टिकट ऑफलाइन रिजर्वेशन काउंटर से खरीदा गया है तो इसे किसी भी कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक का कैंसि‍ल किया जा सकता है। हालांकि, अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेता है। हर एक रिजर्वेशन कैटेगरी के लिए कैंसलेशन चार्ज अलग-अलग हैं।

Write a comment
X