1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jio BP ने मिलाया BluSmart के साथ हाथ, मिलकर देशभर में स्‍थापित करेंगे EV चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर

Jio BP ने मिलाया BluSmart के साथ हाथ, मिलकर देशभर में स्‍थापित करेंगे EV चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर

जियो-बीपी का लक्ष्य अगले कुछ वर्षों में अपने पेट्रोल पंपों की मौजूदा संख्या को बढ़ाकर 5500 करने का है। वर्तमान में जियो-बीपी के पेट्रोल पंपों की संख्या 1400 है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 09, 2021 13:57 IST
Jio BP to set up EV charging infrastructure, partners with BluSmart - India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Jio BP to set up EV charging infrastructure, partners with BluSmart

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड और यूके की बीपी के बीच ईंधन व परिवहन संयुक्‍त उद्यम जियो-बीपी (Jio-BP) ने गुरुवार को भारत के पहले और सबसे बड़े ऑल-इलेक्ट्रिक राइड-हैलिंग प्‍टेटफॉर्म ब्‍लूस्‍मार्ट (BluSmart) के साथ गठजोड़ करने की घोषणा की है। इस गठजोड़ के माध्‍यम से पूरे देश में बड़े स्‍तर पर वाणिज्यिक ईवी चार्जिंग स्‍टेशन नेटवर्क की स्‍थापना की जाएगी। भागीदारी के रूप में, जियो-बीपी इन स्‍टेशनों की स्‍थापना पूरे देश में यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों और बेड़ों के लिए करेगी।

बयान में कहा गया है कि इस भागीदारी के जरिये, दोनों कंपनियां उन सभी शहरों में जहां ब्‍लूस्‍मार्ट का परिचालन है, वहां उचित स्‍थानों पर ईवी चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के लिए प्‍लानिंग, डेवलपमेंट और ऑपरेशन पर मिलकर काम करेंगी। कंपनी ने आगे कहा कि पहले चरण में राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ईवी चार्जिंग स्‍टेशनों की स्‍थापना की जाएगी। यहां प्रत्‍येक स्‍टेशन की क्षमता एक बार में 30 वाहनों को चार्ज करने की होगी।  

ब्‍लूस्‍मार्ट अपने ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लीट के माध्‍यम से दिल्‍ली-एनसीआर क्षेत्र के मोबिलिटी क्षेत्र में हलचल मचा रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों के सबसे बड़े बेडे का परिचालन करने वाली ब्‍लूस्‍मार्ट का लक्ष्‍य भारत के अन्‍य प्रमुख शहरों में अपने नेटवर्क का विस्‍तार करना है। जियो-बीपी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी हरीश सी मेहता ने कहा कि बीपी पल्‍स के साथ बीपी की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए जियो-बीपी अपने उपभोक्‍ताओं के लिए ईवी टेक्‍नोलॉजी में नवीन उत्‍पादों को पेश करना चाहती है। बीपी पल्‍स के पास ब्रिटेन में देश का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग नेटवर्क है।  

रिलायंस ने 2030 तक नेट-जीरो कार्बन कंपनी बनने का लक्ष्‍य रखा है और ब्‍लूस्‍मार्ट के साथ यह भागीदारी नए युग के निम्‍न-कार्बन उत्‍सर्जन, स्‍वच्‍छ और अधिक किफायती विकल्‍प को उपलब्‍ध कराने की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि है।

ब्‍लूस्‍मार्ट के सह-संस्‍थापक अनमोल जग्‍गी ने कहा कि ब्‍लूस्‍मार्ट सबसे बड़े ईवी चार्जिंग सुपरहब्‍स का परिचालन करती है। जियो-बीपी के साथ हमारी भागीदारी भारत में विश्‍व-स्‍तरीय ईवी चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर समाधान उपलब्‍ध कराने की हमारी क्षमता को व्‍यक्‍त करती है। उन्‍होंने कहा कि ईवी सुपरहब्‍स ईवी चार्जिंग का भविष्‍य हैं क्‍योंकि यह उपभोक्‍ताओं को आसान चार्जिंग सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं और हम जियो-बीपी के साथ मिलकर दुनिया का सबसे बड़ा ईवी सुपरहब्‍स बनाने का काम करेंगे।  

एक इंटीग्रेटेड ईवी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर खिलाड़ी के रूप में, जियो-बीपी सभी वाहन श्रेणियों के लिए अपने ईवी फ‍िक्‍स्‍ड चार्जिंग स्‍टेशन की स्‍थापना के लिए सक्रियता से प्रमुख ओईएम, टेक्‍नोलॉजी और प्‍लेटफॉर्म कंपनियों के साथ भागीदारी कर रही है। जियो-बीपी बीपी के इलेक्ट्रिफ‍िकेशन में  ग्‍लोबल-लर्निंग का लाभ उठाएगी और उन्‍हें भारतीय बाजार में लागू करेगी।  

भारत में परिवहन विकल्‍पों के लिए समाधान प्रादाता बनने के लक्ष्‍य के साथ जियो-बीपी की योजना 21 राज्‍यों में रिलायंस की उपस्थिति और जियो डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से अपने लाखों उपभोक्‍ताओं का लाभ उठाना है। जियो-बीपी का लक्ष्‍य अगले कुछ वर्षों में अपने पेट्रोल पंपों की मौजूदा संख्‍या को बढ़ाकर 5500 करने का है। वर्तमान में जियो-बीपी के पेट्रोल पंपों की संख्‍या 1400 है।  

यह भी पढ़ें:  LML करेगी बाजार में वापसी, लॉन्‍च होगा बिना पेट्रोल से चलने वाला स्‍कूटर

यह भी पढ़ें:  टीवी क्‍वीन एकता कपूर को लगा बड़ा झटका...

यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकारी कंपनी से मिलेगा मोटा पैसा

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों को दी आज बड़ी खुशबबरी...

यह भी पढ़ें: अब पोस्‍ट ऑफ‍िस से मिलेगा सस्‍ता होम लोन, जानिए कैसे

Write a comment
Click Mania