1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टीवी क्‍वीन एकता कपूर को लगा बड़ा झटका, बालाजी टेलीफ‍िल्‍म्‍स के शेयरधारकों ने वेतन वृद्धि प्रस्‍ताव को किया खारिज

टीवी क्‍वीन एकता कपूर को लगा बड़ा झटका, बालाजी टेलीफ‍िल्‍म्‍स के शेयरधारकों ने वेतन वृद्धि प्रस्‍ताव को किया खारिज

बालाजी टेलिफिल्म्स में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 24.91 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 09, 2021 11:53 IST
Setback to TV Queen Ekta Kapoor, Balaji Telefilms shareholders reject salary hike proposal - India TV Paisa

Setback to TV Queen Ekta Kapoor, Balaji Telefilms shareholders reject salary hike proposal

नई दिल्‍ली। टीवी क्‍वीन और बालाजी टेलीफिल्म्स की संयुक्‍त प्रबंध निदेशक एकता कपूर को बड़ा झटका लगा है। बालाजी टेलीफ‍िल्‍म्‍स के शेयरधारकों ने कंपनी की प्रबंध निदेशक शोभा कपूर और संयुक्त प्रबंध निदेशक एकता कपूर के वेतन में वृद्धि के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। वहीं दूसरी ओर फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के चेयरमैन किशोर बियानी का मेहनताना पिछले वित्त वर्ष में लगभग 44 प्रतिशत घटकर 2.17 करोड़ रुपये रह गया। उल्‍लेखनीय है कि बालाजी टेलीफ‍िल्‍म्‍स में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की हिस्‍सेदारी है, जबकि फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए रिलायंस रिटायल ने समझौता किया है।

बालाजी टेलीफिल्म्स द्वारा शेयर बाजार को दी गई सूचना के अनुसार वृद्धि के दो असाधारण प्रस्तावों को 31 अगस्त, 2021 को आयोजित कंपनी की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारकों से आवश्यक मंजूरी नहीं मिल सकी। कंपनी ने बताया कि दोनों प्रस्तावों के पक्ष में डाले गए वोटों की तुलना में प्रस्ताव के खिलाफ अधिक वोट पड़े, जिसके कारण यह पारित नहीं हो पाया। कंपनी ने कहा कि शेयरधारकों ने हालांकि 11 फरवरी, 2021 से लगातार पांच वर्षों की अवधि के लिए कंपनी के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त करने के लिए अन्य प्रस्ताव पारित कर दिए।

नहीं मिले आवश्‍यक मत

नियमों के अनुसार किसी भी असाधारण प्रस्ताव को पारित करने के लिए एजीएम में 75 प्रतिशत मत की जरुरत होती है। बालाजी टेलीफिल्म्स की प्रबंध निदेशक शोभा कपूर को 10 नवंबर, 2021 से दो साल की और अवधि के लिए मेहनताने को मंजूरी देने के प्रस्ताव के पक्ष में केवल 43.23 प्रतिशत मत मिले, जबकि 56.76 प्रतिशत मत इसके खिलाफ पड़े। वहीं कंपनी की संयुक्त प्रबंध निदेशक एकता कपूर की वेतन वृद्धि के प्रस्ताव के पक्ष में 44.54 प्रतिशत मत पड़े, जबकि 55.45 प्रतिशत मत प्रस्ताव के खिलाफ पड़े। इस बीच जेसन कोठारी की नियुक्ति के तीसरे असाधारण प्रस्ताव को 99.77 प्रतिशत मतों से मंजूरी मिल गई।

आरआईएल की 24.91 प्रतिशत हिस्‍सेदारी

कंपनी की नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार अभिनेता जीतेंद्र की पत्नी शोभा कपूर को कुल 2.09 करोड़ रुपये का वेतन मिला है, जिसमें 1.95 करोड़ रुपये वेतन के साथ 7.62 लाख रुपये की अन्य जरूरतें शामिल है। बालाजी टेलिफिल्म्स में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 24.91 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

किशोर बियानी का वेतन घटा

कर्ज बोझ में दबी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के चेयरमैन किशोर बियानी का मेहनताना पिछले वित्तवर्ष में लगभग 44 प्रतिशत घटकर 2.17 करोड़ रुपये रह गया। वर्ष 2020-21 में कंपनी की व्यावसायिक गतिविधियां कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आ गईं थी। फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) की वर्ष 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार इससे पिछले साल 2019-20 में बियानी का वार्षिक पारिश्रमिक 3.86 करोड़ रुपये था। एफआरएल के प्रबंध निदेशक राकेश बियानी का पारिश्रमिक भी 31 मार्च, 2021 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 4.82 प्रतिशत घटकर 3.75 करोड़ रुपये रह गया। उनका पारिश्रमिक एक साल पहले 3.94 करोड़ रुपये था।

वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी के स्थायी कर्मचारियों की संख्या में 30.1 प्रतिशत की गिरावट आई है। 31 मार्च, 2021 तक, एफआरएल में 21,839 स्थायी कर्मचारी थे, जबकि एक साल पहले यह संख्या 31,221 थी। वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के बाद, आय प्रभावित हुई है, जिससे विवेकाधीन खपत में कमी आई है। फ्यूचर रिटेल बिग बाजार, हाइपरसिटी, इजीडे क्लब और हेरिटेज फ्रेश जैसी खुदरा श्रृंखला का संचालन करती है।

यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकारी कंपनी से मिलेगा मोटा पैसा

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों को दी आज बड़ी खुशबबरी...

यह भी पढ़ें: अब पोस्‍ट ऑफ‍िस से मिलेगा सस्‍ता होम लोन, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: IPO से पहले OYO ने किया बड़ा ऐलान...

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021