Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Joint Venture: महिंद्रा और एयरबस के बीच समझौता, दोनों मिलकर भारत में बनाएंगे सैन्य हेलीकॉप्टर

Joint Venture: महिंद्रा और एयरबस के बीच समझौता, दोनों मिलकर भारत में बनाएंगे सैन्य हेलीकॉप्टर

एयरबस हेलीकॉप्टर के फॉरी ने कहा, महिंद्रा के साथ भागीदारी के तहत हमारा लक्ष्य विश्व स्तर के प्रमुख हेलीकाप्टर मॉडलों का भारत में निर्माण करना है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: January 25, 2016 8:43 IST
Joint Venture: महिंद्रा और एयरबस के बीच समझौता, दोनों मिलकर भारत में बनाएंगे सैन्य हेलीकॉप्टर- India TV Paisa
Joint Venture: महिंद्रा और एयरबस के बीच समझौता, दोनों मिलकर भारत में बनाएंगे सैन्य हेलीकॉप्टर

चंडीगढ़। महिंद्रा डिफेंस और एयरबस हेलिकॉप्टर्स ने भारत में सैन्य हेलीकॉप्टर बनाने के लिए ज्वाइंट वेंचर को लेकर एक समझौता किया है। दोनों कंपनियों ने पहले से ही हस्ताक्षरित सहमति पत्र को आगे बढ़ाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद की उपस्थिति में दोनों कंपनियों के प्रतिनिधियों ने इस लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए।

भारत में बनेंगे दुनिया के बेहतरीन हेलीकॉप्टर

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष (एयरोस्पेस और रक्षा) एस पी शुक्ला ने एक बयान में कहा, हमने ज्वाइंट वेंचर करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है और दोनों कंपनियां मिलकर भारत में हेलीकॉप्टर विनिर्माण की विश्वस्तरीय सुविधा तैयार कर रही हैं। एयरबस हेलिकॉप्टर्स के अध्यक्ष और सीईओ गुइलाउमी फॉरी ने कहा, इस भागीदारी के तहत हमारा लक्ष्य विश्व स्तर के प्रमुख हेलीकॉप्टर मॉडलों का भारत में निर्माण करना है। इसमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का स्थानांतरण, विनिर्माण गतिविधियों का विकास तथा भारत में उच्च कौशल वाले रोजगार के अवसर पैदा करना शामिल है।

इसके लिए भी हुए समझौते

उद्योग मंडल सीआईआई के अध्यक्ष सुमित मजूमदार के अनुसार समझौते तकनीकी सहायता के लिए और इसके तहत फ्रांस के शहरी विकास क्षेत्र विशेष्ज्ञ इन शहरों में तैनात रहेंगे। भारत के एसआईटीएसी ग्रुप और फ्रांस के ईडीएफ एनर्जी नावेलेस कंपनी के बीच भी संयुक्त उद्यम संबंधी समझौता किया गया है। इसके तहत फ्रांसीसी कंपनी गुजरात में स्थानीय कंपनी के नवीकरणीय उर्जा कारोबार में आधी हिस्सेदारी खरीदेगी। यह करार 15.5 करोड़ यूरो का है और इसके तहत 142 मेगावाट सौर बिजली उत्पादित होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement