1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनिया के बड़े शहरों में बंद हो रहे हैं डेटा सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट ने भारत को दी मौके का फायदा उठाने की सलाह

दुनिया के बड़े शहरों में बंद हो रहे हैं डेटा सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट ने भारत को दी मौके का फायदा उठाने की सलाह

माइक्रोसॉफ्ट के कंट्री डायरेक्टर (डेटा सेंटर्स) राहुल धर ने कहा, "कई विकसित शहरों, कई विकसित देशों ने वास्तव में उन शहरों में डेटा केंद्रों का निर्माण बंद कर दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 31, 2021 8:48 IST
दुनिया के बड़े शहरों...- India TV Paisa
Photo:AP

दुनिया के बड़े शहरों में बंद हो रहे हैं डेटा सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट ने भारत को दी मौके का फायदा उठाने की सलाह 

मुंबई। शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि एम्सटर्डम और सिंगापुर जैसे दुनिया के प्रमुख शहरों में कोई नया डेटासेंटर नहीं खोला जा रहा है क्योंकि इनमें बिजली की "भारी खपत" होती है। ऐसे में भारत को मुंबई में या उसके आसपास इस तरह की सभी क्षमताओं को केंद्रित करने को लेकर चौकस रहना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि मुंबई या दिल्ली या चेन्नई जैसे किसी एक शहर में क्षमताओं को केंद्रित करने के बजाय, उन्हें अलग-अलग शहरों में बांटा जाना चाहिए। 

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना 'जुर्माना'

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

माइक्रोसॉफ्ट के कंट्री डायरेक्टर (डेटा सेंटर्स) राहुल धर ने कहा, "कई विकसित शहरों, कई विकसित देशों ने वास्तव में उन शहरों में डेटा केंद्रों का निर्माण बंद कर दिया है। एम्सटर्डम जैसे शहर, आयरलैंड जैसे आधुनिक शहर, सिंगापुर जैसे अत्यंत आधुनिक शहरों ने अपने शहरों में नए डेटा केंद्रों का विकास लगभग बंद कर दिया है। ये केन्द्र उन शहरों की पूरी बिजली को सोख दे रहे हैं।" 

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

उन्होंने उद्योग संगठन सीआईआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि वैश्विक अनुभव से भारत को सीखना चाहिए और पूछा कि क्या इस पर काम करने के लिए देश में कोई कार्यबल है। धर ने सवाल किया, "हम मुंबई जैसे शहर में भीड़भाड़ को पूरी तरह कैसे कम कर सकते हैं क्योंकि ये (डेटासेंटर) मुंबई या शायद चेन्नई या नयी दिल्ली किसी भी दूसरे शहर की पूरी बिजली को खींच ले रहे हैं?" 

सिफी टैक्नालाजीज के कमल नाथ ने इसी कार्यक्रम में कहा कि वर्तमान में देश की आधी डेंटासेंटर क्षमता मुंबई में ही केन्द्रित है और अनुमान बताता है कि यह योगदान आगे भी जारी रहेगा। इस पर गौर किया जाना चाहिये। 

Write a comment
bigg boss 15