Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में इंटरनेट की पहुंच और सुगम करने की जरूरत: विश्व बैंक

भारत में इंटरनेट की पहुंच और सुगम करने की जरूरत: विश्व बैंक

भारत में डिजिटल प्रौद्योगिकी के तेजी से विस्तार के बावजूद करीब एक अरब लोगों को अभी भी इंटरनेट से जोड़ने की जरूरत है, विश्व बैंक ने यह बात कही।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 10, 2016 17:55 IST
भारत में इंटरनेट की पहुंच और सुगम करने की जरूरत, विश्‍व बैंक ने कहा एक अरब लोग अभी भी इंटरनेट से दूर- India TV Paisa
भारत में इंटरनेट की पहुंच और सुगम करने की जरूरत, विश्‍व बैंक ने कहा एक अरब लोग अभी भी इंटरनेट से दूर

नई दिल्ली। भारत में डिजिटल प्रौद्योगिकी के तेजी से विस्तार के बावजूद करीब एक अरब लोगों को अभी भी इंटरनेट से जोड़ने की जरूरत है, तभी वृद्धि, रोजगार सृजन तथा जन सेवाओं तक पहुंच को बढ़ावा दिया जा सकेगा। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खुदरा वित्त तथा बैंकिंग के मामले में भारत सबसे अधिक अंकुश वाला बाजार है। विश्व विकास रिपोर्ट 2016: डिजिटल लाभांश में कहा गया है कि भारत में 10 में से 8 लोगों के पास मोबाइल फोन है और डिजिटल प्रौद्योगिकी का तेजी से विस्तार हो रहा है। करीब एक अरब लोग अभी तक इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं। ऐसे में यहां डिजिटल प्रौद्योगिकी तक पहुंच बढ़ाने के काफी अवसर हैं, जिससे ऊंची वृद्धि, अधिक नौकरियों तथा बेहतर जनसेवाओं को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा। यह रिपोर्ट सह निदेशकों दीपक मिश्रा और वी डाइचमैन ने लिखी है।

यह भी पढ़ें- RCom ने लॉन्च किया 4G Mi-Fi, 31 यूजर्स हो सकते हैं कनेक्ट

भारत में यह रिपोर्ट जारी करते हुए मिश्रा ने कहा कि भारत में डिजिटल विकास रणनीतियों को सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी की तुलना में अधिक व्यापक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी के बदलाव लाने की क्षमता को लेकर कोई संदेह नहीं है। लेकिन विकास के लिए कोई छोटा रास्ता नहीं है, हालांकि इनका सही तरीके से इस्तेमाल करने से ये रफ्तार बढ़ाने वाले हो सकते हैं। भारत दुनिया में आईसीटी सेवाओं और विकासशील देशों में दक्ष श्रमबल का सबसे बड़ा निर्यातक है। बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग उद्योग में आज 31 लाख लोग कार्यरत हैं, जिनमें 30 फीसदी महिलाएं हैं। भारत में विश्व बैंक के कंट्री निदेशक ओनो रहल ने कहा कि डिजिटल क्रांति दुनिया में बदलाव ला रही है। यह सूचनाओं के प्रवाह में मदद कर रही है और वृद्धि और गरीबी उन्मूलन के लिए काफी अवसर पैदा कर रही है।

यह भी पढ़ें- भारत में इस साल इंटरनेट ग्राहकों की संख्या हो सकती है 50 करोड़ के पार, तेजी से बढ़ रहा है आधार

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement