Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Digital India: ऑनलाइन निकाल सकेंगे PF का पैसा, EPFO अगस्त में शुरू करेगी सर्विस

Digital India: ऑनलाइन निकाल सकेंगे PF का पैसा, EPFO अगस्त में शुरू करेगी सर्विस

रिटायरमेंट फंड चलाने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इस साल अगस्त से पीएफ ऑनलाइन का पैसा ऑनलाइन निकालने की सर्विस शुरू कर सकती है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 12, 2016 9:27 IST
Digital India: ऑनलाइन निकाल सकेंगे PF का पैसा, EPFO अगस्त में शुरू करेगी सर्विस- India TV Paisa
Digital India: ऑनलाइन निकाल सकेंगे PF का पैसा, EPFO अगस्त में शुरू करेगी सर्विस

नई दिल्ली। रिटायरमेंट फंड चलाने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इस साल अगस्त से पीएफ का पैसा ऑनलाइन निकालने की सर्विस शुरू कर सकती है। ईपीएफओ के इस कदम से कागजी बोझ कम होगा और फंड के शेयरहोल्डर्स को बेहतर सर्विस मिल सकेंगी। ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमें इस साल अगस्त से ऑनलाइन पीएफ निकालने की सर्विस शुरू करने की उम्मीद है। हमने अपने रिकॉर्ड का पहले ही डिजिटलीकरण कर लिया है। इस सर्विस से करीब 5 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

ईपीएफओ के सभी 123 कार्यालय होंगे ऑनलाइन

ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, ईपीएफओ तीन डाटा केंद्र स्थापित करने के लिए जल्द ही ब्लेड सर्वरों की खरीदारी करेगा। ये केंद्र गुड़गांव, द्वारका (दिल्ली) और सिकंदराबाद में स्थापित किए जाएंगे। इन तीनों केंद्रों से ईपीएफओ के सभी 123 कार्यालयों को जोड़ा जाएगा। सर्वर खरीदने का काम मई तक पूरा हो जाएगा और जून तक इनका परीक्षण कर लिया जाएगा। जून और जुलाई में लगातार परीक्षण के बाद इस साल अगस्त से पीएफ की ऑनलाइन निकासी का काम शुरू कर हो जाएगा। इसके एक बार चालू होने के बाद भविष्य निधि कोष के अंशधारक ऑनलाइन ही धन की निकासी कर सकेंगे। यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। वर्तमान में यह काम दस्तावेजों के जरिए किया जाता है। ईपीएफओ के साथ पांच करोड़ से अधिक लोग जुड़े हैं।

तस्वीरों में देखिए घर बैठे कैसे पता करें अपना पीएफ बैंलेंस

PF account gallery

indiatvpaisapfac (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (6)IndiaTV Paisa

पीएफ पर मिलेगा 9 फीसदी ब्याज!

आरएसएस समर्थित भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) सहित अन्य केंद्रीय श्रमिक यूनियनें वित्त वर्ष 2015-16 के लिए प्रोविडेंट फंड (पीएफ) जमाओं पर नौ फीसदी की उंची ब्याज दर के लिए जोर देंगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के पांच करोड़ से अधिक शेयरहोल्डर्स हैं। ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी मंडल की बैठक 16 फरवरी को होनी प्रस्तावित है और श्रमिक यूनियनों ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भी 8.75 फीसदी दर से ब्याज देने और सभी शेयरहोल्डर्स को 200 रुपए का समान बोनस अलग से देने के किसी भी प्रस्ताव का विरोध करने का फैसला किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement