1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्राइवेट सेक्‍टर देश की विकास यात्रा का भागीदार, आत्‍मनिर्भर भारत से जुड़ी हर आवश्‍यकता का ध्‍यान रखेगी सरकार

प्राइवेट सेक्‍टर है देश की विकास यात्रा का भागीदार, आत्‍मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ी हर आवश्‍यकता का ध्‍यान रखेगी सरकार

पीएम मोदी ने कहा कि हमें अब एक ऐसी मजबूत लोकल सप्लाई चेन के निर्माण में निवेश करना है, जो ग्लोबल सप्लाई चेन में भारत की हिस्सेदारी को मजबूत करे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 02, 2020 12:33 IST
PM Modi says we have to invest in the creation of a Robust Local Supply Chain - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

PM Modi says we have to invest in the creation of a Robust Local Supply Chain 

नई दिल्‍ली। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के 125वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय उद्योग जगत से भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि हमारी सरकार प्राइवेट सेक्टर को देश की विकास यात्रा का भागीदार मानती है। आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ी उनकी हर आवश्यकता का ध्यान रखा जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि वह भारतीय उद्योग जगत, सभी स्टेकहोल्डर्स से लगातार संवाद करते रहते हैं और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। हम सभी आज देश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लें। इस संकल्प को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दें। सरकार आपके साथ खड़ी है, आप देश के लक्ष्यों के साथ खड़े हो जाइए।

पीएम मोदी ने उद्योग जगत के दिग्‍गजों से कहा कि ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था में निवेश और किसानों के साथ भागीदारी का रास्ता खुलने का भी पूरा लाभ उठाएं। अब तो गांव के पास ही लोकल एग्रो प्रोडक्ट्स के क्लस्टर्स के लिए ज़रूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। इसमें CII के तमाम मेंबर्स के लिए बहुत अवसर हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं बहुत गर्व से कहूंगा कि सिर्फ 3 महीने के भीतर ही पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) की सैकड़ों करोड़ की इंडस्ट्री आपने ही खड़ी की है। आत्मनिर्भर भारत का मतलब है कि हम और ज्यादा मजबूत होकर दुनिया को दिखाएंगे। आत्मनिर्भर भारत वर्ल्‍ड इकोनॉमी के साथ पूरी तरह एकीकृत भी होगा और समर्थन भी करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि हमें अब एक ऐसी मजबूत लोकल सप्‍लाई चेन के निर्माण में निवेश करना है, जो ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन में भारत की हिस्सेदारी को मजबूत करे।  उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने गरीबों को तुरंत लाभ देने में बहुत मदद की है। इस योजना के तहत करीब 74 करोड़ लाभार्थियों तक राशन पहुंचाया जा चुका है। प्रवासी श्रमिकों के लिए भी फ्री राशन पहुंचाया जा रहा है। महिलाएं हों, दिव्यांग हों, बुजुर्ग हों, श्रमिक हों, हर किसी को इससे लाभ मिला है। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने गरीबों को 8 करोड़ से ज्यादा गैस सिलेंडर डिलिवर किए हैं, वो भी मुफ्त।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X