Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Punjab Budget 2020 LIVE: रिटायरमेंट उम्र घटकर हुई 58 वर्ष, महंगाई भत्‍ते का भुगतान एक हफ्ते के भीतर

Punjab Budget 2020 LIVE: रिटायरमेंट उम्र घटकर हुई 58 वर्ष, महंगाई भत्‍ते के 6 प्रतिशत बकाये का भुगतान एक हफ्ते के भीतर

इसके अलावा मनप्रीत बादल ने महंगाई भत्ते के बकाये का 6 प्रतिशत हिस्सा एक हफ्ते के भीतर जारी करने की भी घोषणा अपने बजट भाषण में की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 28, 2020 13:43 IST
Punjab Budget 2020 LIVE Updates,पंजाब का बजट, पंजाब बजट की घोषणाएं- India TV Paisa

Punjab Budget 2020 LIVE Updates,पंजाब का बजट, पंजाब बजट की घोषणाएं

नई दिल्‍ली। पंजाब के वित्‍त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरेंद्र सिंह की उपस्थिति में वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए राज्‍य का आम बजट शुक्रवार को विधान सभा में पेश किया। उन्‍होंने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए कुल 1.54 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया। पंजाब के वित्‍त मंत्री मनप्रीत बादल ने सबसे बड़ी घोषणा अपने बजट भाषण में की है, वह है सेवानिवृत्ति आयु में कटौती। पंजाब सरकार ने राज्‍य कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु घटाकर 58 वर्ष करने की घोषणा की है। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों को छह फीसदी डीए इसी मार्च से दिया जाएगा। पे कमीशन भी इस साल लागू होगा। क्योंकि पंजाब की वित्तीय हालत सुधरी है। पंजाब प्राइमरी सरप्लस स्टेट बन गया है। 2006 के बाद खर्च और आमदनी एक समान हो गई हैं। 

वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को 8275 करोड़ रुपये की फ्री बिजली दी जाएगी। इसके साथ भूमिहीन किसानों के कर्जमाफी के लिए 520 करोड़ का प्रावधान किया गया है। 

बजट में 12वीं कक्षा तक सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा का ऐलान किया गया है। प्राथमिक स्कूलों में पंजाब सरकार मुफ्त परिवहन की सुविधा देगी। पटियाला में जगत गुरु नानक देव पंजाब स्टेट ओपन विश्विद्यालय और तरनतारन में श्री गुरु तेग बहादुर स्टेट लॉ विश्विद्यालय स्थापित किया जाएगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट इन एड छह फीसदी से बढ़ाकर 596.53 करोड़ किया गया है। 

वहीं मेक इन पंजाब के कानून बनाने की घोषणा की गई है। तीन मेगा औद्योगिक पार्क बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। लुधियाना, बठिंडा और फतेहगढ़ साहिब में यह पार्क बनेंगे। हर जिले में वृद्धा आश्रम बनाने के लिए पांच करोड़ रखा गया है। होशियारपुर जेल में अस्पताल बनाया जाएगा। पांच जेलों में नशा मुक्ति केंद्र खोले जाने का भी प्रस्ताव है।  

बजट में कृषि क्षेत्र के लिये 12526 करोड़, शिक्षा के लिए 13092 करोड़, सेहत के लिए 4675 करोड़, पिछड़ा वर्ग व सामाजिक सुरक्षा के लिए 901 करोड़, महिला बाल विकास के लिए 3498 करोड़, खेलों के लिए 270 करोड़, फरीदकोट में अंडर ग्राउंड पाइप के लिए 100 करोड़, औद्योगिक बिजली सब्सिडी के लिए 2267 करोड़ का प्रावधान, गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के लिए 25 करोड़ की टोकन मनी का ऐलान किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement