Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ये बैंक दे रहा है 10 ग्राम सोने की खरीद पर 500 रुपये की छूट, फायदा सिर्फ 3 दिन

ये बैंक दे रहा है 10 ग्राम सोने की खरीद पर 500 रुपये की छूट, फायदा सिर्फ 3 दिन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बजट पेश करते हुए सोने (Gold) चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी में छूट के साथ ही महिलाओं के चेहरे पर खुशी बिखेर दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 02, 2021 12:04 IST
Gold Bond- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Gold Bond

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बजट पेश करते हुए सोने (Gold) चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी में छूट के साथ ही महिलाओं के चेहरे पर खुशी बिखेर दी। अब सोने की कीमत में कितनी कमी आएगी इस बारे में स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन देश का एक बड़ा बैंक आपको सोने की खरीद में छूट अवश्य दे रहा है। दरअसल प्रमुख सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) एक खास मौका दे रहा है। 

इस साल लगेगी सरकारी कंपनियों की सेल, जानिए क्या-क्या बेचेगी सरकार

दरअसल सरकार की लोकप्रिय स्कीम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की 11वीं सीरीज का सब्सक्रिप्शन 1 फरवरी, 2021 से खुल गया है। इसमें आप 1 फरवरी से लेकर 5 फरवरी 2021 तक निवेश कर सकते हैं। पीएनबी ने ट्वीट कर ये ग्राहकों को निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है। बैंक ने ट्वीट में यह भी बताया है कि यदि ग्राहक ऑनलाइन खरीद करते हैं तो उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट भी मिलेगी। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करते हैं तो आपको 500 रुपए प्रति 10 ग्राम की छूट मिलेगी।

खुशखबरी: अब किसी बैंक के डूबने पर आपको मिलेगा 5 गुना पैसा, वित्त मंत्री ने बजट में की बड़ी घोषणा

क्या है सोने की कीमत 

RBI ने गोल्ड बॉन्ड इश्यू प्राइस 4,912 रुपए प्रति ग्राम तय किया है। पीएनबी ने ट्वीट में कहा, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम आपके जीवन में एक सुनहरा चमक जोड़ता है। RBI सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का रेट इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की बेवसाइट पर प्रकाशित रेट के आधर पर यह रेट फिक्स करता है। जनवरी में 27 से 29 के बीच सोने के औसत भाव आरबीआई जारी करता है।

कितना खरीद सकते हैं सोना 

स्‍कीम के तहत व्यक्तिगत निवेशक और हिन्दू अविभाजित परिवार एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम सोना खरीद सकता है। ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी इकाइयां हर साल 20 किग्रा सोने खरीद सकती है। गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, पोस्ट ऑफिस और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए होगी। इसमें निवेश की अवधि 8 साल है. पांचवें साल से योजना से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प मिलता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement