ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेलवे ला रहा है कम किराये वाला AC3 इकोनॉमी क्लास, जानिए स्लीपर से कितना ज्यादा होगा किराया

रेलवे ला रहा है कम किराये वाला AC3 इकोनॉमी क्लास, जानिए स्लीपर से कितना ज्यादा होगा किराया

नई कैटेगरी बनने से यात्रियों को जहां कम किराये में प्रीमियम सुविधाओं का मौका मिलेगा वहीं रेलवे को भी इससे अतिरिक्त इनकम होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 28, 2021 17:05 IST
रेलवे ला रहा है कम...- India TV Paisa
Photo:PTI

रेलवे ला रहा है कम किराये वाला AC3 इकोनॉमी क्लास, जानिए स्लीपर से कितना ज्यादा होगा किराया

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बड़ा तोहफा देने जा रहा है। अब या​त्री स्लीपर से थोड़ा ज्यादा किराया देकर AC में सफर कर रहा है। रेलवे स्लीपर और AC 3 के बीच एक नई इकोनोमी क्लास लेकर आ रही है। इसका किराया भी मौजूदा AC 3 की टिकट से सस्ता होगा। इसकी शुरुआत अगले महीने से होसकतीक है। ये नए कोच शुरुआत में सीमित रेलगाड़ियों में लगाए जाएंगे। आगे चलकर सभी रेलगाड़ियों में AC 3 इकोनोमी क्लास की सुविधा मिलेगी। साथ ही रेलवे की योजना ऐसी डिब्बे बढ़ाकर सामान्य स्लीपर कोच कम करने की है।

मीडिया रपट के अनुसार भारतीय रेलवे ने AC 3 इकोनोमी क्लास के किराये की घो​षणा कर दी है। सामान्य AC -3 टियर के मुकाबले AC 3 इकोनोमी क्लास का किराया 8 फीसदी सस्‍ता होगा। इसके साथ ही रेलवे की कोशिश स्लीपर के यात्रियों को AC की ओर आकर्षित करने का है। मौजूदा समय में AC 3 और स्लीपर के किराये में करीब 3 गुना का अंतर है। नई कैटेगरी बनने से यात्रियों को जहां कम किराये में प्रीमियम सुविधाओं का मौका मिलेगा वहीं रेलवे को भी इससे अतिरिक्त इनकम होगी। 

मीडिया रपट के अनुसार पहला AC 3 इकोनोमी कोच सितंबर में पटरी पर आ सकता है। पहला इकोनोमी कोच प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में लगाया जा सकता है। इकोनोमी AC -3 टियर कोच कपूरथला के रेलवे कोच फैक्ट्री, रायबरेली के मॉडर्न कोच फैक्ट्री और चेन्नई के इंटिगरल कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहे हैं। इनमें 800 से अधिक कोच चालू वित्त वर्ष में शुरू किए जाएंगे।

कितनी खास होगी AC -3 टियर इकोनोमी क्लास 

AC -3 इकोनोमी क्लास की टिकट सामान्य ऐसी डिब्बे से कम होगी। लेकिन फिर भी रेलवे कमाई करेगा। ऐसा इसलिए संभव होगा क्योंकि इकोनोमी क्लास के डिब्बे में 83 बर्थ दी गई हैं। इसके लिए साइड में 2 की जगह 3 बर्थ रखे गए हैं। जैसा कि गरीब रथ के डिब्बे में दी जाती हैै। वहीं सामान्य AC -3 के डिब्बे की बात करें तो इसमें 72 बर्थ होते हैं। यानी AC-3 इकॉनोमी क्लास में AC -3 के मुक़ाबले करीब 15 फीसदी ज्यादा बर्थ हैं। 

Write a comment
elections-2022