1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने बैंक ग्राहकों को दिया तोहफा, 1 अगस्‍त से 24x7 उपलब्‍ध होगी NACH सर्विस

RBI ने बैंक ग्राहकों को दिया तोहफा, 1 अगस्‍त से 24x7 उपलब्‍ध होगी NACH सर्विस

ग्राहकों को सुविधाओं के विस्तार तथा चौबीसों घंटे उपलब्ध रहने वाली RTGS का पूरा लाभ लेने के लिए एनएसीएच को एक अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2021 19:26 IST
RBI give gift, NACH to be available on all days from Aug 1- India TV Paisa
Photo:PTI

RBI give gift, NACH to be available on all days from Aug 1

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH ) सर्विस आगामी एक अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी। एनएसीएच भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित थोक भुगतान प्रणाली है। इसके जरिये कई क्रेडिट स्थानांतरण जैसे लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन का भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा एनएसीएच बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, ऋण की किस्तों, म्यूचुअल फंड में निवेश और बीमा प्रीमियम भुगतान का संग्रहण भी करता है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि ग्राहकों को सुविधाओं के विस्तार तथा चौबीसों घंटे उपलब्ध रहने वाली रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का पूरा लाभ लेने के लिए एनएसीएच को एक अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। अभी यह सुविधा बैंकों के कार्यदिवसों के दिन ही उपलब्ध होती है।

कोविड से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों के लिए रिजर्व बैंक की 15,000 करोड़ रुपये की नकदी सुविधा

कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों को समर्थन के लिए रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को 15,000 करोड़ रुपये की तरलता खिड़की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। यह सुविधा संपर्क-गहन क्षेत्रों मसलन होटल और रेस्तरां, पर्यटन तथा विमानन सहायक सेवाओं वाले क्षेत्र के लिये पेश की गई है। यह सुविधा 31 मार्च, 2022 तक रेपो दर पर उपलब्ध 50,000 करोड़ रुपये की नकदी सुविधा के अतिरिक्त है। इसके तहत कर्ज तीन साल के लिए उपलब्ध होगा। इसकी घोषणा पांच मई को कोविड से जुड़े स्वास्थ्य क्षेत्र को जरूरी मदद के लिए की गई थी।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि संपर्क-गहन क्षेत्रों पर दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव से उबरने के लिए 31 मार्च, 2022 तक 15,000 करोड़ रुपये की एक अलग तरलता खिड़की शुरू होगी। रेपो दर पर इसकी अवधि तीन साल की होगी। गवर्नर ने कहा कि इस योजना के तहत होटल, रेस्तरां, पर्यटन--ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटरों और एडवेंचर/हेरिटेज सुविधाओं, विमानन सहायक सेवाओं-ग्राउंड हैंडलिंग और आपूर्ति श्रृंखला और अन्य सेवाओं मसलन निजी बस परिचालकों, कार मरम्मत सेवाओं, किराये पर कार उपलब्ध कराने वालों, कार्यक्रम आयोजकों, स्पा क्लिनिक और ब्यूटी पार्लर/ सैलून आदि के लिए बैंक नया ऋण उपलब्ध करा सकते हैं।

दास ने कहा कि एक प्रोत्साहन के तहत बैंकों को इस योजना के तहत अपने ऋण आकार के बराबर अधिशेष नकदी को रिवर्स रेपो सुविधा के तहत रिजर्व बैंक के पास रखने की अनुमति होगी। इसके लिए बैंकों को रेपो दर से 0.25 प्रतिशत कम या दूसरे शब्दों में कहा जाए, तो रिवर्स रेपो दर से 0.40 प्रतिशत अधिक ब्याज मिलेगा। वित्त मंत्रालय ने इससे पहले इस सप्ताह की शुरुआत में तीन लाख करोड़ रुपये की आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के दायरे का विस्तार करते हुए अस्पतालों में आक्सीजन संयंत्र लगाने के लिए भी योजना के तहत रियायती ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी की कीमतों में लगातार तीसरे दिन आई गिरावट

यह भी पढ़ें: Reliance Jio और airtel ग्राहकों को मिलेगा फायदा, कंपनियों ने किया ये ऐलान

यह भी पढ़ें: चेतावनी! स्‍कूटर-मोटरसाइकिल चालक हो जाएं सावधान, इस तरह का हेलमेट लगाने पर होगी कानूनी कार्रवाई

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच रोजगार के लिए नई उम्मीद, एक साल में 1.7 लाख लोगों को मिली नौकरी

यह भी पढ़ें: COVID relief package: सरकार दे रही है राहत, मई में 55 करोड़ लोगों को मिली मदद

 

Write a comment
X