Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सस्टेनेबल हाइजीन को बढ़ावा देने के लिए सेसमी वर्कशॉप इंडिया और प्लेनेट वाटर फाउंडेशन ने चलाया जागरूकता अभियान

सस्टेनेबल हाइजीन को बढ़ावा देने के लिए सेसमी वर्कशॉप इंडिया और प्लेनेट वाटर फाउंडेशन ने चलाया जागरूकता अभियान

प्लेनेट वाटर फाउंडेशन का उद्देस्य दुनिया के सबसे गरीब समुदायों में स्वछ पानी पहुंचाने पर केंद्रित हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 16, 2021 12:51 IST
Sesame Workshop India and Planet Water Foundation join hands to promote sustainable hand hygiene- India TV Paisa
Photo:SESAME WORKSHOP

Sesame Workshop India and Planet Water Foundation join hands to promote sustainable hand hygiene

नई दिल्ली। मौजूदा कोविड-19 महामारी और डायरिया के बढ़ते खतरों को देखते हुए सेसमी वर्कशॉप इंडिया (एसडब्ल्यूआई) ने प्लेनेट वाटर फाउंडेशन के साथ भागीदारी में अपने जल, स्वास्थ  और स्वच्छता से जुड़े अभियानों के तहत हाथ धोने और लोगों में व्यक्तिगत साफ-सफाई रखने की अच्छी आदतों को बढ़ावा देने हेतु नया प्रयास शुरू किया है।

अभियान को जोर देने हेतु प्लेनेट वाटर फाउंडेशन के सहयोग से, एसडब्ल्यूआई ने हाल ही में एक विशेष हैंड वाशिंग गीत 'छपा छप' रिलीज़ किया है, जिसमें बच्चों के पसंदीदा कार्टून किरदार  मपेट्स एल्मो, कुकी मॉन्स्टर और एबी शामिल हैं, जो साबुन का उपयोग करके हाथ धोने का संदेश देते हैं। यह रोचक गीत बच्चों के साथ-साथ लोगों में भी काफी प्रचलित हो रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से एसडब्ल्यूआई बच्चों और उनके परिवारों तक पहुंचकर साफ-सफाई हेतु एक आदर्श बदलाव के लिए उन्हें प्रेरित कर रही है।

देश में छोटे बच्चों की स्वास्थ्य और स्वच्छता की जरूरतों का समझते हुए, सोनाली खान, प्रबंध निदेशक, सेसमी वर्कशॉप इंडिया ने कहा कि प्लानेट वाटर फाउंडेशन के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से, हमारा लक्ष्य स्कूली बच्चों के बीच हाथ धोने एवं साफ-सफाई की अच्छी आदतों को बढ़ावा देने के साथ उन्हें डायरिया या किसी भी तरह के जानलेवा फ्लू से सुरक्षित कर उनके मानसिक और शारीरिक विकास को सुनिश्चित करना है। 

जबकि, क्रिस्टन स्टील, वाइस प्रेसिडेंट, प्लेनेट वाटर फाउंडेशन ने सेसमी वर्कशॉप इंडिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हाथ धोना एक प्रभावी आदत है जो लोगों के बीच कई बीमारियों को रोक सकती है और उनके जीवन को बचा सकती है। ऐसे तो महामारी ने इस जागरूकता के स्तर में वृद्धि की है, लेकिन हमारा लक्ष्य इस स्वच्छता व्यवहार को बनाए रखने पर जोर देना और जारी रखना है।

प्लेनेट वाटर फाउंडेशन का उद्देस्य दुनिया के सबसे गरीब समुदायों में स्वछ पानी पहुंचाने पर केंद्रित हैं। साल 2009 के बाद से, प्लेनेट वाटर ने 1,500 से अधिक परियोजनाओं को पूर्ण कर  15 देशों में 20 लाख से अधिक लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध करा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement