Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 'Atithi Devo Bhava': रेलवे की नई सौगात, विदेशी भी कर पाएंगे ट्रेनों में ऑनलाइन रिजर्वेशन

'Atithi Devo Bhava': रेलवे की नई सौगात, विदेशी भी कर पाएंगे ट्रेनों में ऑनलाइन रिजर्वेशन

भारतीय ट्रेनों में दूसरे देशों के लोग भी अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके भारत के बाहर से रेल ऑनलाइन टिकट रिजर्वेशन करा सकेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 14, 2016 14:21 IST
‘Atithi Devo Bhava’: रेलवे की नई सौगात, विदेशी भी कर पाएंगे ट्रेनों में ऑनलाइन रिजर्वेशन- India TV Paisa
‘Atithi Devo Bhava’: रेलवे की नई सौगात, विदेशी भी कर पाएंगे ट्रेनों में ऑनलाइन रिजर्वेशन

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में एक के बाद एक ताबड़तोड़ सुधार हो रहे हैं। ट्यूटर के जरिए मदद, उसके बाद ट्रेन के नए डब्बे और अब दूसरे देशों के लोगों के लिए रिजर्वेशन की सुविधा। नए साल में रेलवे नए-नए काम कर रहा है। आईआरसीटीसी अपने वेबसाइट में सुधार पर काम कर रहा है। इसके बाद भारतीय ट्रेनों में दूसरे देशों के लोग भी अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके भारत के बाहर से रेल टिकट आरक्षण करा सकेंगे।

विदेशी भी कर पाएंगे रिजर्वेशन

आईआरसीटीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने बताया ‘विदेशियों को आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हम लोग काम कर रहे हैं।’ मौजूदा समय में विदेशी लोग टूर ऑपरेटरों के जरिए अपने टिकटों का आरक्षण करवाते हैं। मनोचा ने कहा कि पहले यह सुविधा उपलब्ध थी, लेकिन क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग के कुछ मामलों के सामने आने के बाद इसे वापस ले लिया गया था। उन्होंने कहा कि सुरक्षित आरक्षण करने और दुरूपयोग को रोकने के लिए उन मुद्दों पर ध्यान दिया गया है।

58 फीसदी लोग ऑनलाइन बुक करते हैं रेल टिकट

आईआरसीटीसी की बेवसाइट से 2014-15 के दौरान 18.30 करोड़ से अधिक टिकट की बुकिंग हुई है। वहीं दिसंबर 2015 तक 14.9 करोड़ टिकट बुक किए गए थे। वर्तमान में, कुल टिकटों की बिक्री में ऑनलाइन की 58 फीसदी हिस्सेदारी है। रेलवे को पिछले साल आईआरसीटीसी ने 18,000 करोड़ रुपए दिए है। इस साल ऑनलाइन ट्रेन की टिकट की बिक्री 25,000 करोड़ रुपए पहुंचने का अनुमान है। आईआरसीटीसी की बेवसाइट की फिलहाल 250 टिकट प्रति सेंकेंड बुक करने की क्षमता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement