1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RIL के बाद TCS बनी 9 लाख करोड़ रुपए MCap वाली दूसरी कंपनी, Infosys करेगी GuideVision का अधिग्रहण

RIL के बाद TCS बनी 9 लाख करोड़ रुपए MCap वाली दूसरी कंपनी, Infosys करेगी GuideVision का अधिग्रहण

वर्तमान में आरआईएल का मार्केट कैप 15,78,732.92 करोड़ रुपए है। यह भारत में सभी लिस्टिड कंपनियों में सबसे अधिक है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 14, 2020 12:39 IST
TCS becomes second Indian firm to cross Rs 9 lakh cr-market valuation mark- India TV Paisa
Photo:ECONOMIC TIMES

TCS becomes second Indian firm to cross Rs 9 lakh cr-market valuation mark

नई दिल्‍ली। टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) सोमवार को दूसरी ऐसी भारतीय कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक है। पहले स्‍थान पर रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयरों में आई तेजी की वजह से कंपनी का मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गया। बीएसई पर कंपनी का शेयर 2.91 प्रतिशत बढ़कर 2442.80 रुपए हो गया, जो एक रिकॉर्ड ऊंचाई है। इसी तरह एनएसई पर कंपनी का शेयर 2.76 प्रतिशत उछलकर 2439.80 रुपए पर कारोबार कर रहा था।

शेयर की कीमत में आय इस उछाल के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 9,14,606.25 करोड़ रुपए हो गया। मार्केट कैप के मामले में यह भारत की दूसरी सबसे मूल्‍यवान कंपनी है। 9 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैप हासिल करने वाली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड पहली भारतीय कंपनी है। आरआईएल ने यह उपलब्धि पिछले साल अक्‍टूबर में हासिल की थी। वर्तमान में आरआईएल का मार्केट कैप 15,78,732.92 करोड़ रुपए है। यह भारत में सभी लिस्टिड कंपनियों में सबसे अधिक है।

इंफोसिस करेगी 3 करोड़ यूरो में GuideVision का अधिग्रहण

आईटी कंपनी इंफोसिस ने सोमवार को कहा कि वह चेक गणराज्‍य की गाइडविजन का अधिग्रहण 260.4 करोड़ रुपए (3 करोड़ यूरो) में करेगी। यह अधिग्रहण इंफोसिस की सहयोगी कंपनी इंफी कंसल्टिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। गाइडविजन चेक गणराज्‍य, हंगरी, पोलैंड, जर्मनी और फि‍नलैंड में अपना कारोबार चलाती है। इस अधिग्रहण के साथ इंफोसिस यूरोप में अपने उपभोक्‍ताओं को और अधिक सेवाएं उपलब्‍ध कराने में सक्षम होगी।

गाइडविजन सेवाओं के लिए स्‍नोमिरर टूल उपलब्‍ध कराती है और इसकेपास 100 एंटरप्राइज क्‍लाइंट हैं। इंफोसिस ने कहा कि यह अधिग्रहण वित्‍त वर्ष 2020-21 की तिसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्‍मीद है।

Write a comment
X