Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. महंगा होगा इस हवाईअड्डे से सफर, अडानी एयरपोर्ट की इस डिमांड से यात्रियों पर पड़ सकती है महंगाई की मार

महंगा होगा इस हवाईअड्डे से सफर, अडानी एयरपोर्ट की इस डिमांड से यात्रियों पर पड़ सकती है महंगाई की मार

हवाईअड्डे ने अपने नवीनतम शुल्क सूचना में इस अक्टूबर से घरेलू यात्रियों पर 250 रुपये का यूडीएफ लगाने की मांग की है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 22, 2022 19:02 IST
Airport- India TV Paisa
Photo:FILE Airport

हवाई यात्रियों के लिए बढ़ते किराये के साथ ही एक और बुरी खबर है। अडाणी एयरपोर्ट्स के स्वामित्व वाले मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (एमआईए) ने विकास गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए घरेलू उड़ानों के यात्रियों पर उपयोगकर्ता विकास शुल्क (यूडीएफ) में तत्काल 100 रुपये वृद्धि की मांग की है। कंपनी ने हवाईअड्डे पर आने-जाने वाले यात्रियों प यह शुल्क लगाने की अनुमति मांगी है। अभी केवल प्रस्थान करने वाले यात्रियों से ही यह शुल्क लिया जाता है। 

हवाईअड्डे ने अपने नवीनतम शुल्क सूचना में इस अक्टूबर से घरेलू यात्रियों पर 250 रुपये का यूडीएफ लगाने की मांग की है। आगे जाकर इसे 31 मार्च, 2026 तक बढ़ाकर 725 रुपये कर दिया जाएगा। मूल्य निर्धारण निकाय भारतीय हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एईआरए) मंगलुरु हवाईअड्डे के लिए एक अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक की अवधि के लिए शुल्क तय करने की प्रक्रिया में है। 

एमआईए ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर 525 रुपये का यूडीएफ लगाने और इसे मार्च, 2026 तक बढ़ाकर 1,200 रुपये करने की मांग की है। अगर एईआरए इससे सहमत होता है, तो प्रस्थान करने और आने वाले दोनों यात्रियों से उपयोगकर्ता शुल्क लिया जाएगा। वर्तमान में यूडीएफ घरेलू यात्रियों के लिए 150 रुपये और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 825 रुपये है। 

अडाणी समूह ने 31 अक्टूबर, 2020 को कर्नाटक बंदरगाह शहर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन को संभाला था। मूल्य निर्धारण नियामक के साथ अपनी सूचना में हवाईअड्डे ने कहा कि वर्ष 2010 के बाद से शुल्क संशोधन नहीं हुआ है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement