Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गौतम अडाणी बेच रहे अपनी कंपनियों में हिस्सेदारी, जानिए 21,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए समूह क्यों ले रहा है जोखिम

गौतम अडाणी बेच रहे अपनी कंपनियों में हिस्सेदारी, जानिए 21,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए समूह क्यों ले रहा है जोखिम

प्राप्त जानकारी के अनुसार अडाणी समूह अपनी दो कंपनियों के शेयर बेचकर लगभग 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रहा है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 13, 2023 16:16 IST
Adani to raise Rs 21,000 cr from share sale in two group cos- India TV Paisa
Photo:AP Adani to raise Rs 21,000 cr from share sale in two group cos

इस साल जनवरी में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद से अडाणी समूह (Adani Group) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बीते करीब 4 महीनों में कंपनी के शेयर धराशाई हो चुके हैं, कंपनी पर कर्ज का भारी बोझ है और इसे पूरा करने के लिए कंपनी लगातार अपनी विस्तार योजनाओं को बंद करते हुए खर्चों में कटौती कर रहा है। 

इस बीच अरबपति कारोबारी गौतम अडाणी (Gautam Adani) का समूह एक और बड़ा कदम उठाने जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अडाणी समूह अपनी दो कंपनियों के शेयर बेचकर लगभग 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग की ओर से धोखाधड़ी के आरोप लगने के बाद भारी नुकसान उठाने वाले समूह का यह बहुत जोखिम भरा निर्णय माना जा रहा है। अडाणी समूह ने हिंडनबर्ग के सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है। 

अडाणी समूह की दो कंपनियों ने शेयर बाजार (Stock Market) को बताया कि समूह की प्रमुख फर्म अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 12,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है, जबकि दूसरी कंपनी अडानी ट्रांसमिशन शेष 8,500 करोड़ रुपये जुटाएगी। समूह की अक्षय ऊर्जा वाली शाखा अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का निदेशक मंडल भी शनिवार को धन जुटाने के लिए मिलने वाला था लेकिन यह बैठक अब 24 मई के लिए टाल दी गई है। 

धन संग्रह योग्य संस्थागत खरीदारों को शेयर जारी करने के माध्यम से होगा। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि यूरोप और मध्य पूर्व के निवेशकों ने इसमें काफी दिलचस्पी दिखाई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement