1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Air India ने सुधार के लिए उठाए गए कदमों का विवरण किया साझा, 150 करोड़ रुपये से अधिक के थे मामले

Air India ने सुधार के लिए उठाए गए कदमों का विवरण किया साझा, 150 करोड़ रुपये से अधिक के थे मामले

Air India: एयर इंडिया ने सोमवार को अपनी क्षमता और प्रदर्शन में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का विवरण साझा किया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 26, 2022 18:42 IST
Air India ने सुधार के लिए...- India TV Hindi
Photo:FILE Air India ने सुधार के लिए उठाए गए कदमों का विवरण किया साझा

Highlights

  • 150 करोड़ रुपये से अधिक के थे मामले
  • ट्रैवल एजेंट को किया गया रिफंड
  • महंगी टिकटों के बावजूद भारत में बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या

Air India: एयर इंडिया ने सोमवार को अपनी क्षमता और प्रदर्शन में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का विवरण साझा किया है। उन्होंने स्वीकार किया कि वैश्विक महामारी और उसके बाद रिकवरी के दौरान कई एयरलाइनों के लिए रिफंड एक मुद्दा रहा है। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, सभी एयरलाइनों की तरह एयर इंडिया भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुई है और अफसोस की बात है कि कई ग्राहकों की यात्राएं प्रभावित हुई हैं। 

150 करोड़ रुपये से अधिक के थे मामले

ग्राहकों की अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से पूरा करने और निजीकरण के बाद पुराने मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए उठाए गए कई कदमों में से एक के रूप में, एयर इंडिया ने रिफंड के बकाया को उच्च प्राथमिकता दी। निजीकरण के बाद पहले कुछ महीनों में कुल 150 करोड़ रुपये से अधिक के 2.5 लाख से अधिक मामले निपटाए गए।

ट्रैवल एजेंट को किया गया रिफंड

तब से प्रक्रियाओं और प्रणालियों में सुधार लाने और प्रौद्योगिकी को नियोजित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए गए हैं, ताकि नए धनवापसी मामलों को अधिक तेजी से लागू किया जा सके। ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से की गई बुकिंग के मामले में ट्रैवल एजेंट को रिफंड किया जाता है, जो यात्री को भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होता है।

लंबित धनवापसी मामलों की रिकॉर्ड संख्या की प्रोसेसिंग

एयर इंडिया के चीफ कस्टमर एक्सपीरियंस एंड ग्राउंड सर्विसेज ऑफिसर राजेश डोगरा ने कहा कि लंबित धनवापसी मामलों की रिकॉर्ड संख्या की प्रोसेसिंग विभिन्न टीमों के एक साथ आने और एक प्रमुख विरासत मुद्दे को व्यापक और प्रभावी तरीके से संबोधित करने का प्रमाण है। हमारे परिवर्तन के हिस्से के रूप में हम अपने कार्यों में एक मानकीकृत संरचना लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो विश्व स्तर पर उभरने के लिए हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

महंगी टिकटों के बावजूद भारत में बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या

लगातार बढ़ रही एटीएफ की कीमतों के चलते हवाई टिकटों की कीमतें आसमान पर हैं। लेकिन बढ़ते टिकट के दामों के बीच भी घरेलू यात्रियों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने में 1 करोड़ से अधिक यात्रियों ने हवाई सफर किया। वहीं अंतरराष्ट्रीय परिवहन में भी 32 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। 

कोविड के असर से बाहर आई एविएशन इंडस्ट्री

रेटिंग एजेंसी इक्रा की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि घरेलू हवाई यात्री यातायात अगस्त में पांच प्रतिशत बढ़कर 1.02 करोड़ हो गया। इसके साथ ही उड़ानों का परिचालन सामान्य होने से चालू वित्त वर्ष में हवाई परिवहन में तीव्र सुधार होने की संभावना है। इक्रा की एक रिपोर्ट में अगस्त महीने के लिए हवाई परिवहन के आंकड़े जारी करते हुए यह अनुमान जताया गया है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022